News Nation Logo
मुंबई भी पहुंचा ओमीक्रॉन वैरिएंट, एक और मरीज मिला प्रियंका गांधी का बड़ा आरोप- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला ही नहीं, पूरी दाल ही काली है BJP योगी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव: अमित शाहRead More » IPL 2022 : RCB के साथ फिर जुड़ेंगे एबी डिविलियर्स, विराट कोहली के साथ...!Read More » नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर की भारत-पाक बार्डर खोलने की मांग ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र की राज्यों को चिट्ठी, Omicron पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी MSP गारंटी पर कमेटी के लिए 5 नामों पर बनी सहमति PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'Read More » ओमीक्रॉन खौफ के बीच टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा टला न्यूजीलैंड में शामिल मुंबई के लड़के एजाज पटेल ने किया कमाल. लिए 10 विकेट

Corona Lockdown के बाद रविवार को भी होंगे CISCI Board Exams

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCI) 10वीं (ICSI) व 12वीं (ISC) के लिए परीक्षाओं की तारीख केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए कोरोना पूर्णबंद (Lockdown) की अवधि के बाद घोषित करेगा.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 May 2020, 08:01:28 AM
Corona Lockdown Board Exams

बोर्ड परीक्षाओं के आठ हफ्तों भीतर जारी होगा परिणाम. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • Corona Lockdown की अवधि के बाद घोषित होगी परीक्षा तिथियां.
  • इस बीच पढ़ाई के लिए फन और क्रिएटिव लेसंस शामिल करने की सलाह.
  • परीक्षा के बाद छह से आठ सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

नई दिल्ली:

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCI) 10वीं (ICSI) व 12वीं (ISC) के लिए परीक्षाओं (Board Exams) की तारीख केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए कोरोना पूर्णबंद (Lockdown) की अवधि के बाद घोषित करेगा. हालांकि बाकी रह गईं परीक्षाओं को जल्द पूरा करवाने के लिए लॉकडाउन के बाद ये परीक्षाएं शनिवार व रविवार को भी ली जाएंगी. सीआईएससीई द्वारा ये परीक्षाएं लॉकडाउन पर केंद्र सरकार के निर्देश के बाद आयोजित होंगी. सीआईएससीई बोर्ड के मुताबिक, विभिन्न स्कूल पहली से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए फन और क्रिएटिव लेसंस को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः पूरी दिल्ली रेड जोन नहीं हो सकती, दिल्ली सरकार ने नए सिरे से जोन तय करने की अपील की

परीक्षा से 8 दिन पहले जारी होगी नई तिथि
शुक्रवार को सीआईएससीई के सचिव गैरी अराथून ने इस विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, 'बोर्ड शेष रह गईं परीक्षा की नई तिथियां परीक्षा शुरू होने के कम से कम आठ दिन पहले जारी करेगा. इस दौरान स्कूल भी परीक्षा लेने के लिए तैयार हो सकेंगे. छात्र भी परीक्षा की तैयारी के लिए तैयार हो सकेंगे. दसवीं के 6 विषयों व बारहवीं के आठ विषयों की परीक्षाएं अभी बाकी हैं.'

यह भी पढ़ेंः Health Insurance: कोरोना वायरस के इलाज के लिए लोगों ने इतने करोड़ का दावा किया

लॉकडाउन से फिलहाल परीक्षाएं संभव नहीं
बोर्ड का कहना है कि लॉकडाउन के कारण अभी परीक्षाएं नहीं कराई जा सकी हैं. सीआईएससीई बोर्ड के मुताबिक, परीक्षा संपन्न कराने के बाद छह से आठ सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. सीआईएससीई बोर्ड ने निर्णय लिया है कि इस दौरान सीआईएससीई के संबंधित स्कूल दसवीं के छात्रों को ग्याहरवीं कक्षा में प्रवेश दे सकते हैं. सीआईएससीई ने स्कूलों को छात्रों के लिए तैयार किए गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम को जारी रखने का निर्देश दिया है, जिससे लॉकडाउन के कारण स्कूल नहीं जा सक रहे छात्रों की पढ़ाई जारी रह सके.

First Published : 02 May 2020, 08:01:28 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.