News Nation Logo

कोरोना प्रोटोकॉल के साथ CBSE बोर्ड परीक्षा के Practicals शुरू, 11 जून तक होंगे

Corona Guidelines के बीच सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, असाइनमेंट और इंटर्नल असेसमेंट 11 जून तक कराने के निर्देश दिए हैं.

By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Mar 2021, 04:22:10 PM
CBSE

11 जून तक बोर्ड प्रैक्टिकल्स कराने के निर्देशों के बीच प्रक्रिया शुरू. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल सोमवार से शुरू
  • कोरोना प्रोटोकॉल के बीच हो रही हैं प्रैक्टिकल परीक्षाएं
  • 10वीं और 12वीं की डेटशीट भी हो चुकी है जारी

नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के प्रैक्टिकल सोमवार से शुरू हो चुके हैं. सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, असाइनमेंट और इंटर्नल असेसमेंट 11 जून तक कराने के निर्देश दिए हैं. सीबीएसई बोर्ड के दिशा निर्देश मुताबिक यह प्रैक्टिकल कोरोना सुरक्षा (Corona Guideline) उपायों को ध्यान में रखते हुए कराए जा रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक यदि प्रैक्टिकल परीक्षा सीबीएसई द्वारा नियुक्त शिक्षक के अलावा किसी अन्य शिक्षक द्वारा ली गई तो प्रैक्टिकल रद्द कर दिया जाएगा. ऐसा होने पर छात्रों को थ्योरी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रैक्टिकल के अंक दिए जाएंगे.

व्यापक दिशा-निर्देश के बीच हो रहे प्रैक्टिकल
सीबीएसई ने अपने दिशा-निर्देश में कहा कि प्रैक्टिकल से पहले और प्रैक्टिकल के बाद लैब को सैनेटाइज किया जाएगा. प्रत्येक प्रैक्टिकल के उपरांत ऐसा करना अनिवार्य है. प्रैक्टिकल के दौरान प्रयोगशाला में छात्रों को हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा. छात्र बिना मास्क के प्रयोगशाला में प्रवेश नहीं कर सकते. सीबीएसई ने कहा है कि प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 25-25 छात्रों के बैच बनाए जाएंगे. इन बैच को भी दो सब-ग्रुप्स में बांटा जाए. ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए किया जा रहा है. बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी. वही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा.

10वीं-12वीं की डेटशीट हो चुकी है जारी
बोर्ड कक्षाओं के प्रैक्टिकल में कोविड-सेफ्टी प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर किए जाएंगे. इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को पत्र भी लिखा है. दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी है. सीबीएसई की इन बोर्ड परीक्षाओं इन बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत 4 मई से होनी है. सीबीएसई द्वारा जारी की गई डेटशीट के मुताबिक 6 मई को दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 10 मई को हिंदी ,11 मई को उर्दू, 15 को विज्ञान, 20 को होम साइंस, 21 मई को गणित और 27 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Mar 2021, 04:18:10 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.