logo-image

Board Exam 2019: CBSE Evaluation Process 2019: CBSE ने लांच किया शिक्षा वाणी Android App, मिलेगी ये मदद

इस ऐप पर, बोर्ड ने 2019 के बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) भी अपलोड किए हैं.

Updated on: 21 Mar 2019, 11:48 AM

नई दिल्ली:

Central Board of Secondary Education द्वारा यह पुष्टि की गई है कि बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया (Evaluation Process) शुरू हो चुकी है. CBSE ने सभी हितधारकों को समान रूप से सूचना प्रसारित करने के लिए 'CBSE शिक्षा वाणी' नाम से एक नया एंड्रॉइड ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप पर, बोर्ड ने 2019 के बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) भी अपलोड किए हैं.

संबंधित व्यक्तियों को सुविधाजनक तरीके से सूचना देने के लिए CBSE द्वारा मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है. CBSE समय-समय पर कई महत्वपूर्ण सूचनाओं की घोषणा करता है, जिन्हें हितधारकों तक पहुंचाने की जरूरत होती है. ऐप के लॉन्च से CBSE को बेहतर तरीके से ऐसा करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: JEE Main 2019: अप्रैल एग्जाम का Admit Card हुआ जारी, इस लिंक से करें Download

CBSE ने पहला पॉडकास्ट जारी किया है जिसमें बोर्ड परीक्षा 2019 के परीक्षा पत्रों की जांच के दिशानिर्देश हैं. सूचना का आकलन संबंधित व्यक्तियों द्वारा ही किया जा सकता है. पॉडकास्ट में बोर्ड परीक्षा के परिणाम की तैयारी के बारे में भी जानकारी है.

यह भी पढ़ें: SSC 2017 Steno Grade C और D का Revised Result हुआ घोषित, यहां करें चेक

CBSE शिक्षा वाणी ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है जो वर्तमान में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है. आई-फोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह अब तक उपलब्ध नहीं है. ऐप लोगों को बोर्ड की नवीनतम जानकारी से अपडेट रहने में मदद करेगा. ऐप पर साझा की गई जानकारी वास्तव में संबंधित सभी के लिए उपयोगी होगी. ऐप का लॉन्च सीबीएसई के डिजिटलीकरण में एक स्वागत योग्य कदम है.