News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

CBSE के नाम पर छात्रों को भ्रमित कर रही ट्विटर पर फर्जी आईडी

10वीं और 12वीं के छात्रों को सीबीएसई (CBSE) के नाम पर भ्रमित कर रहीं कई अवैध फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) आईडी के खिलाफ सीबीएसई सख्त कार्रवाई करने जा रही है.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Apr 2020, 08:46:42 AM
CBSE Fake IDs

सीबीएसई करेगी फेक फेसबुक-टि्वटर आईडी के खिलाफ कार्रवाई. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • छात्रों को सीबीएसई के नाम पर भ्रमित कर रहीं अवैध फेसबुक और ट्विटर आईडी.
  • सीबीएसई ने नोटिस जारी कर झूठी अफवाह फैलाने वालों को दी कड़ी चेतावनी.
  • अब ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ आईटी एक्ट में एफआईआर दर्ज होगी.

नई दिल्ली:

10वीं और 12वीं के छात्रों को सीबीएसई (CBSE) के नाम पर भ्रमित कर रहीं कई अवैध फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) आईडी के खिलाफ सीबीएसई सख्त कार्रवाई करने जा रही है. ऐसी फर्जी आईडी के जरिए कुछ लोग बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) के नतीजे घोषित करने की झूठी खबरों से छात्रों को भ्रमित कर रहे हैं. इसके अलावा सीबीएसई के नाम का इस्तेमाल करके 10वीं व 12वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं की झूठी तारीखें भी बताई जा रही हैं. सीबीएसई ने गुरुवार को जारी किए गए इस नोटिस के जरिए झूठी अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी दी है. संस्थान अब ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ आईटी एक्ट में एफआईआर दर्ज कराएगा.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से 200 से अधिक मौत, 6,600 से ज्यादा मरीज़, ओडिशा ने 30 तक बढ़ाया लॉकडाउन

कड़े कदम उठाएगा बोर्ड
सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा, परिणाम को लेकर फर्जी खबर देने वालों के लिए कड़ा कदम उठाने की ठान ली है. बोर्ड ने इस बारे ने गुरुवार को एक को एक नोटिस भी जारी किया है. सीबीएसई ने गुरुवार को जारी किए गए इस नोटिस के जरिए झूठी अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी दी है. संस्थान अब ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ आईटी एक्ट में एफआईआर दर्ज कराएगा. सीबीएसई ने छात्रों और अभिभावकों को सलाह देते हुए अपने नोटिस में कहा है कि छात्र सीबीएसई के अपडेट के बारे में किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करें. किसी भी सूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल की जांच करें.

यह भी पढ़ेंः चीनी विशेषज्ञों ने माना, पाकिस्तान में काफी तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस

वेरीफाइड अकाउंट से करें जानकारी
सीबीएसई अधिकारियों ने छात्रों एवं अभिभावकों से अपील की है कि वे केवल सीबीएसई के वेरीफाइड अकाउंट के द्वारा दी गई जानकारियों पर ही अमल करें. गौरतलब है कि अकेले ट्विटर पर सीबीएसई के नाम से मिलती-जुलती के नाम से मिलती-जुलती 10 से अधिक फर्जी आईडी हैं. सीबीएसई अधिकारियों ने ऐसी अधिकांश फर्जी आईडी की पहचान कर ली है और अब इनका लिंक कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस को भेजा जा रहा है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस औ उसके पहले दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून पर हुई हिंसा के कारण कई इलाकों में सीबीएसई कीबोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं.

First Published : 10 Apr 2020, 08:11:45 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.