News Nation Logo

CBSE Board ने बढ़ाई परीक्षा की तारीखें, 10वीं और 12वीं के एग्जाम अब इस तारीख से

शुक्रवार को सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम्स को लेकर एक संशोधित डेटशीट जारी की है. आपको बता दें कि नई डेटशीट के मुताबिक अब CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तिथि बदलकर आएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 05 Mar 2021, 10:56:35 PM
CBSE Board Exam

सीबीएसई एग्जाम डेट्स (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

CBSE Exam Date 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने बोर्ड एग्जाम कार्यक्रम में बदलाव किया है. सीबीएसई बोर्ड ने  10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों को कुछ दिन के लिए आगे बढ़ा दिया है. शुक्रवार को सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम्स को लेकर एक संशोधित डेटशीट जारी की है. आपको बता दें कि नई डेटशीट के मुताबिक अब CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तिथि बदलकर आएगी. नई डेटशीट के लिए अब सीबीएसई के छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर चेक करनी होगी. सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा की संशोधित डेटशीट शुक्रवार (5) मार्च को जारी की. छात्रों को नए टाइम टेबल का अनुसरण करने की सलाह दी जाती है.

आपको बता दें कि सीबीएसई ने 12वीं क्लास की भौतिक विज्ञान की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. सीबीएसई की नई डेटशीट के मुताबिक, 12वीं की भौतिकी की परीक्षा तारीख में बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स की ये परीक्षा पहले 13 मई को होने वाली थी. सीबीएसई की तारीखों में बदलाव के बाद अब ये परीक्षा 8 जून 2021 को होगी. सीबीएसई बोर्ड ने सिर्फ भौतिकी की परीक्षा में ही बदलाव नहीं किया है इसके अलावा, बैंकिंग और इतिहास की परीक्षाओं की तारीखों को भी सीबीएसई ने संशोधित किया है. वहीं अगर 10वीं क्लास की बात करें तो सीबीएसई ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए गणित और विज्ञान की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. कक्षा 10 की विज्ञान परीक्षा अब 21 मई को और गणित की परीक्षा 2 जून को होगी.

जानिए सीबीएसई की 12वीं परीक्षा की नई डेटशीट
सीबीएसई द्वारा जारी की गई नई डेट्स के मुताबिक अब 12वीं क्लास की चार दिनों की परीक्षाएं दो पालियों में होंगी. इस नई डेटशीट के मुताबिक अब पहली पाली में परीक्षाओं का समय सुबह 10:30 से शुरू होगा ये दोपहर 1:30 तक चलेगा. इसके मुताबिक परीक्षार्थियों को अपनी आंसर शीट 10 से 10:15 के बीच मिल जाएगी. वहीं दूसरी पाली में परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शुरू होगी, जो शाम 5:30 बजे तक चलेगी. इस पाली में आंसर शीट परीक्षार्थियों को दोपहर 2 बजे से लेकर 2:15 के बीच दे दी जाएगी.

जानिए सीबीएसई की 10वीं परीक्षा की नई डेटशीट
वहीं सीबीएसई ने 10वीं क्लास के परीक्षार्थियों  को आंसर बुकलेट 15 मिनट पहले दे दी जाएगी. इन छात्रों की परीक्षा का समय तीन घंटे की होगा. आंसर शीट के बाद 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्‍न-पत्रों को पढ़ने के लिए दिया जाएगा, जिसके बाद वह उत्‍तर लिखने की रणनीति बना सकते हैं. हालांकि परीक्षा परिणाम की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन समझा जा रहा है कि नतीजे 15 जुलाई तक घोषित किए जा सकते हैं. आपको बता दें कि 12वीं की परीक्षा 4 मई, 2021 से शुरू होगी, जो 14 जून, 2021 तक चलेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 04:50:43 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो