logo-image

12वीं के नतीजों के मानकों के लिए CBSE ने हाई पावर कमेटी का गठन किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन के लिए अच्छी तरह से परिभाषित वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करने के लिए एक समिति का गठन किया है. यह समिति आगामी 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी.

Updated on: 04 Jun 2021, 06:29 PM

highlights

  • CBSE बोर्ड ने किया हाई पावर कमेटी का गठन
  • 12वीं के नतीजों के लिए तैयार करेंगे उचित मानक
  • मंगलवार को पीएम मोदी ने रद की थी 12वीं की परीक्षाएं

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन के लिए अच्छी तरह से परिभाषित वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करने के लिए एक समिति का गठन किया है. यह समिति आगामी 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी. आपको बता दें कि इसके पहले बुधवार को सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि,  हम कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए मानदंड तैयार करने की प्रक्रिया में हैं. इसके पूरा होने के बाद हम इसे सार्वजनिक डोमेन में डाल देंगे. उन्होंने छात्रों के अभिभावकों, माता-पिता, शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करने के लिए कहा था. 

इससे पहले देश में बढ़ते हुए कोविड के मामलों को देखते हुए मंगलवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया था कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं और छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाए. इस बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल थे.

यह भी पढ़ेंः12वीं क्लास का मूल्यांकन जारी, छात्रों को थोड़ा इंतजार की जरूरतः CBSE

सीबीएसई बोर्ड के 12वीं क्लास की परीक्षाओं को रद करते हुए पीएम मोदी ने कहा था, कि सीबीएसई बोर्ड के 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द करने का फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है. पीएम मोदी ने बताया था कि कोविड-19 ने शैक्षणिक कैलेंडर को बुरी तरह प्रभावित किया है. बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे की वजह से छात्र उनके माता-पिता और उनके अध्यापकों को काफी तनाव की स्थितियों से गुजरना पड़ा है. इस तनाव का खत्म होना बहुत जरूरी था जिसका जिसका ध्यान रखते हुए ये फैसला लिया गया है. ‘प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक मोदी ने कहा, ‘छात्रों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंःपीएम नरेंद्र मोदी की बैठक में फैसला- सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसी बोर्ड) की परीक्षाएं रद करने के थोड़ी ही देर के बाद इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट ( ICSE) बोर्ड 12वीं क्लास की परीक्षाएं भी रद्द कर दी थी. भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई) के अध्यक्ष डॉ जी इम्मानुएल ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए बताया कि परिणामों को संकलित करने पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. छात्रों को बता दें कि परीक्षाएं रद्द करने के बाद उनको दिए जाने वाले अंकों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया के मानदंडों का जल्द फैसला होगा.