logo-image

CBSE 12th Exams 2021: आज सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर आ सकता है बड़ा फैसला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 12वीं छात्रों के लिए आज का दिन बेहद ही महत्वपूर्ण है. सीबीएसई सोमवार को बोर्ड परीक्षा पर अहम फैसला ले सकता है.

Updated on: 17 May 2021, 01:03 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 12वीं छात्रों के लिए आज का दिन बेहद ही महत्वपूर्ण है. सीबीएसई सोमवार को बोर्ड परीक्षा पर अहम फैसला ले सकता है. आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिवों के साथ कोरोना संक्रमण के हालात जानने के लिए वर्चुअल मीटिंग कर रहे हैं. इस बैठक में राज्‍यों से मिले फीडबैक के आधार पर शिक्षा मंत्रालय सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर अंतिम निर्णय लेगा.  बीते दिन सीबीएसई ने आधिकारिक रूप से उन तमाम मीडिया रिपोर्टस का खंडन किया जिसमें सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने के दावे किए जा रहे थे.

और पढ़ें: 20 मई से शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, स्कूलों को निर्देश जारी

गौरतलब है कि बीते दिनों सोशल मीडिया समेत कई स्थानों पर बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विभिन्न अपुष्ट सूचनाएं जारी की गई. सीबीएसई बोर्ड ने इस प्रकार की सभी सूचनाओं को खारिज किया है. सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि '' केवल सही एवं सटीक सूचनाओं पर ही विश्वास करें. छात्रों से जुड़ी प्रत्येक जानकारी सीबीएसई अपनी वेबसाइट पर साझा करती है. सही जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट चैक करते रहें. ''

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं. वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह फैसला छात्रों एवं शिक्षकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लिया गया है.

इस बीच सीबीएसई ने छात्रों के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है. कोरोना महामारी के दौरान कक्षा 9 से 12 वीं तक छात्रों की मानसिक सेहत पर ध्यान देने के लिए यह मोबाइल ऐप बनाया गया है. इसके माध्यम से छात्रों की टेली काउंसलिंग की जाएगी. ऐप की मदद से छात्र और अभिभावकों को शिक्षा, स्वास्थ्य व सामाजिक विषयों पर प्रश्नों के उत्तर मिल सकेंगे.