News Nation Logo
Banner

सीबीएसई (CBSE) ने जारी किया Class 12th के लिए History का सैंपल पेपर (Sample Paper), यहां से करें Check

CBSE Board 2020 Exam में शामिल होने वाले उम्‍मीदवार CBSE की ऑफिशियिल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर सैंपल पेपर्स चेक कर सकते हैं.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 28 Nov 2019, 02:58:38 PM
सीबीएसई ने जारी किया Class 12th के लिए History का सैंपल पेपर

highlights

  • सीबीएसई ने 2020 के लिए कई पेपरों के पैटर्न में किया है बदलाव.
  • सीबीएसई ने सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.
  • जानिए सीबीएसई बोर्ड ने इतिहास के पेपर पैटर्न में क्या खास बदलाव किया है.

नई दिल्ली:  

CBSE Class 12 History Sample Paper released: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2020, 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता के लिए मॉडल पेपर जारी कर रहा है. इसी कड़ी में हाल ही में सीबीएसई की ओर से इतिहास (History) सब्जेक्ट का बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर जारी कर रहे हैं.

इसके तहत हाल ही में बोर्ड ने 12वीं में हिस्‍ट्री का मॉडल पेपर जारी कर दिया है. CBSE Board 2020 Exam में शामिल होने वाले उम्‍मीदवार CBSE की ऑफिशियिल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर सैंपल पेपर्स चेक कर सकते हैं. चेक करने के बाद उम्‍मीदवार पेपर डाउनलोड कर लें और फिर उनको देखकर प्रैक्‍टिकस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: CBSE 10th Board Exam 2020: जानें सीबीएसई ने इंग्लिश के पेपर में क्या किया है बदलाव

दरअसल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education-CBSE) ने कई सब्जेक्ट्स के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है. बोर्ड 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम इसलिए जारी करता है ताकि स्टूडेंट्स बदले हुए पैटर्न या एग्जाम पैटर्न को समझ कर उसी हिसाब से अपनी तैयारी कर सकें. इसके पहले सीबीएसई बोर्ड ने क्लास 10 के इंग्लिश का सैंपल पेपर भी जारी किया था.

यह भी पढ़ें: Gate 2020 Exam: गेट 2020 का जारी हुआ Exam Schedule, Direct link से करें Check

बता दें कि CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा से 15 फरवरी 2020 से शुरू हो सकती है और 4 अप्रैल 2020 तक चल सकती है. हालांक सीबीएसई की तरफ से अभी बोर्ड एग्जाम की डेटशीट नहीं जारी की गई है. कहा जा रहा है कि दिसंबर के अंत तक बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं एग्जाम की डेटशीट जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें: 'जानलेवा' टिकटॉक : वीडियो पोस्ट करने पर पति ने की पत्नी को मौत के घाट उतारा

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों क्लास के सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. जिस सब्जेक्ट के एग्जाम पैटर्न में बदलाव होने हैं, वो सैंपल पेपर से साफ हो गया है.

Check All Sample Papers Released By CBSE- Click Here

First Published : 28 Nov 2019, 02:14:08 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.