logo-image

CBSE Exams 2021: नवंबर में होंगे कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 बोर्ड एग्‍जाम, स्कूलों से मांगी LOC

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा का पहला चरण नवंबर मध्‍य से शुरू होगा. तारीखों का ऐलान अक्टूबर के मध्य तक हो जाएगा. कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा होगी.

Updated on: 19 Sep 2021, 01:05 PM

नई दिल्ली :

कोरोना केस में गिरावट आने के बाद स्कूल खुलने लगे हैं. गाइलाइंस को फॉलो करते हुए बच्चों को शिक्षा दी जा रही है. इस बीच एग्जाम की भी तैयारी शुरू हो गई है. सीबीएसई दो चरण में परीक्षा लेने वाली है. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा का पहला चरण नवंबर मध्‍य से शुरू होगा. तारीखों का ऐलान अक्टूबर के मध्य तक हो जाएगा. कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा होगी. सीबीएसई अधिकारियों के अनुसार, 90 मिनट वाला टर्म 1 एग्‍जाम मल्टिपल चॉइस ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (MCQ-OMR) क्‍वेश्‍चन शीट्स के साथ कराए जाएंगे. पहले टर्म के एग्‍जाम में ऑनलाइन टेस्‍ट्स का विकल्‍प नहीं मिलेगा. छात्रों का फाइनल स्कोर दोनों टर्म्स में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर तय होगा. 

सीबीएसई दो टर्म में परीक्षा लेगी

बता दें कि CBSE ने पहले दो भागों- टर्म 1 और टर्म 2 में परीक्षाएं लेगा. नए स्‍कीम के तहत, टर्म 1 में ऑब्‍जेक्टिव टाइप सवाल होंगे जबकि टर्म-2 में सब्‍जेक्टिव होगा और प्रैक्टिकल्‍स भी होंगे. टर्म 2 एग्‍जाम फरवरी और मार्च में होगी. अगर कोरोना प्रकोप बढ़ता है तो एग्जाम की तारीख आगे बढ़ा दी जाएगी. CBSE टर्म 2 एग्‍जाम के बाद फाइनल रिजल्ट जारी करेगा. 

इसे भी पढ़ें:CBSE बोर्ड परीक्षा: छात्रों का ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड करेंगे स्कूल

सभी स्कूलों से मांग लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स

सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 (CBSE Board Exam 2022) के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की सूची यानी लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स (LOC) जमा करने के लिए कहा है. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, स्कूलों को 17 सितंबर से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर ई-परीक्षा लिंक पर जाकर एलओसी (LOC) जमा करनी होगी. सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों और प्रिसिंपल को 30 सितंबर तक एलओसी जमा करने का निर्देश दिया है.

तय वक्त में LOC नहीं जमा करने पर देनी होगी लेट फीस 

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों की सूची तैयार करने के लिए 17 से 30 सितंबर तक का समय दिया है. तय सीमा में अगर स्कूल लिस्ट सबमिट नहीं अपलोड करते हैं तो दूसरा मौका मिलेगा. इसके लिए लेट फीस देनी होगी. बोर्ड 1 से 9 अक्टूबर के बीच लिस्ट सबमिट करने का एक मौका और देगी. इसके लिए 
हर उम्मीदवार की लेट फीस 2000 रुपये होगी.