logo-image

CBSE: कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 का सैंपल पेपर जारी, इस तरह करें डाउनलोड 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सैंपल पेपर्स जारी किए गए हैं.  इस परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम आदि को लेकर सूचना दी गई है.

Updated on: 18 Sep 2022, 04:06 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सैंपल पेपर्स जारी किए गए हैं.  इस परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम आदि को लेकर सूचना दी गई है. जो छात्र साल 2023 में होने वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे सैंपल पेपर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जांच सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 2023 मार्च और अप्रैल 2023 में होनी है. परीक्षा के पूरे शेड्यूल को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. 

सैंपल पेपर और उसके लाभ 

परीक्षा के सैंपल पेपर के कई लाभ हैं. छात्र इसे हल करके परीक्षा के पैटर्न, प्रश्नों को बेहतर तरह से समझ सकते हैं.  इसके साथ ही उन्हें परीक्षा की तैयारी में आसानी होगी. छात्र सवालों को हल करके टाइम मैनेजमेंट भी कर सकते हैं. इसके साथ छात्र अपनी कमजोरियों का आकलन भी कर सकते हैं. इसे हल छात्र परीचा के वक्त अपने प्रदर्शन को सुधार सकते हैं. 

डाउनलोड के लिए नीचे दिए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा 

- सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in सबसे आपकों को जाना होगा. 
- वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें. 
- इसके बाद आप एक नए पेज जाएं. 
- दसवीं या बाहरवीं कक्षा के सैंपल पेपर से जुड़े लिंक पर क्लिक करें. 
- सैंपल पेपर्स पीडीएफ की तरह आपके स्क्रीन पर सामने आ जाएंगे. 
- इसे जांचने के बाद आगे की जरूरत को लेकर इसे डाउनलोड कर लें.  इसका प्रिंटआउट निकाल लें.