News Nation Logo

CBSE की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट फिर टली, अब 18 मई को होगा ऐलान

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10 वीं और 12 वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा को तकनीकी कारणों से शनिवार को टाल दिया.

Bhasha | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 16 May 2020, 07:27:16 PM
cbse board exam date

CBSE की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट फिर टली (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10 वीं और 12 वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा को तकनीकी कारणों से शनिवार को टाल दिया. केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखा जा रहा है, इस वजह से आज 5 बजे होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18 मई 2020) तक होगी.

इससे पहले निशंक ने सुबह कहा था कि कोरोना वायरस (Corona Virus) संकट के चलते सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं को लेकर अनिश्चितता बनी हुई थी. आज इस अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा की तिथियों को शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं. मंत्रालय ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि सीबीएसई की 10 वीं और 12 वीं कक्षा की शेष परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के दौरान आयोजित की जायेंगी जो कोविड-19 के मद्देनजर स्थगित कर दी गई थी.

12वीं कक्षा की शेष परीक्षा पूरे देश में आयोजित होंगी, लेकिन 10वीं कक्षा की लंबित परीक्षा केवल उत्तर पूर्व दिल्ली में आयोजित होंगे जो कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के कारण प्रभावित हुई थीं.

1 से 15 जुलाई तक होंगी CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं: HRD मंत्री

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने पिछले दिनों सीबीएसई बार्ड परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया था. HRD मंत्री ने कहा था कि CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक होंगी. बता दें कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बोर्ड परीक्षा के दौरान लॉकडाउन लगा दिया था, जिसकी वजह से सीबीएसई की कुछ परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थी.

गौरतलब है कि बचे हुए बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई (CBSE) ने सर्कुलर जारी किया है. सर्कुलर सीबीएसई के वेबसाइट पर उपलब्ध है. सीबीएसई 1 अप्रैल 2020 का सरकुलेशन कहता है कि परीक्षा और इवोल्यूशन का निर्णय लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद लिया जाएगा. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के 10वीं की परीक्षा, जो टल गई थी, उन बच्चों की परीक्षा लेने का प्रयास किया जाएगा.

सीबीएसई की 12वीं की बचे हुए विषयों की परीक्षाओं को भी कराने का प्रयास किया जाएगा. सभी बचे और टली हुई परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के बाद आयोजित की जाएगी. बता दें कि 12वीं के कुछ विषयों की परीक्षा होने को थी, लेकिन लॉकडाउन के चलते रह गई. साथ ही उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. लॉकडाउन के बाद सभी परीक्षाओं की आयोजित की जाएगी.

First Published : 16 May 2020, 07:27:16 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.