News Nation Logo
Banner

CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं टर्म-2 बोर्ड परीक्षा की तारीख, इस दिन से होगी शुरुआत

CBSE Board Term 2 Exam Date Sheet का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. CBSE Board ने 10वीं और 12 बोर्ड परीक्षा की तारीखों का शुक्रवार को ऐलान कर दिया. इसके मुताबिक  10वीं और 12 बोर्ड की टर्म-2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 12 Mar 2022, 09:53:21 AM
CBSE Board Term 2 Exam Date

CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं टर्म-2 बोर्ड परीक्षा की तारीख, इस दिन स (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 10वीं और 12वां टर्म-2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होंगी
  • 24 मई तक आयोजित की जाएगी 12वां टर्म-2 की बोर्ड परीक्षा
  • एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएगी दोनों ही बोर्ड परीक्षा

 

नई दिल्ली:  

CBSE Board Term 2 Exam Date Sheet का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. CBSE Board ने 10वीं और 12 बोर्ड परीक्षा की तारीखों का शुक्रवार को ऐलान कर दिया. इसके मुताबिक  10वीं और 12 बोर्ड की टर्म-2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी और 24 मई तक आयोजित की जाएगी. खास बात ये है कि इस बार ये परीक्षा एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा सुबह 10:30 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी.




दरअसल, पिछले साल CBSE ने घोषणा की थी कि 2022 के लिये बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि टर्म-1 की परीक्षा पहले ही आयोजित की जा चुकी है. दोनों टर्म में सीबीएसई का 50-50 प्रतिशत सिलेबस कवर किया जा रहा है. टर्म 1 की परीक्षाएं ऑब्जेक्टिव हुई थी, जिसे पूरा करने के लिए छात्रों को 90 मिनट का वक्त दिया गया था, जबकि टर्म 2 सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल होंगे और यह परीक्षा ऑफ लाइन आयोजित की जाएगी. प्रश्न-पत्र को हल करने के लिए छात्रों को टर्म 2 में दो घंटे का वक्त दिया गया है. गौरतलब है कि टर्म-1 की परीक्षा दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थी. हालांकि, अभी इसके परिणाम नहीं आए हैं. टर्म-1 के परीक्षा परिणाम से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखने को कहा है.

ये भी पढ़ें- Election Result : इन दो राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं बचा पाए अपनी सीट

बोर्ड ने इन बातों का रखा है खास ध्यान
बोर्ड की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोरोना महामारी की वजह से स्कूलों के बंद रहने से छात्रों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है, जिसे देखते हुए 10वी और 12 वीं दोनों कक्षाओं में लगभग सभी विषयों के दो परीक्षाओं के बीच पर्याप्त समय का अंतर रखा गया है. इसमें यह भी कहा गया है कि डेट शीट (Date Sheet) तैयार करते हुए जेईई मेन (JEE mains) सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है.

ये भी पढ़ें- आम आदमी पार्टी के तूफान में CM चन्नी समेत इन 6 बड़े दिग्गजों के ढह गए किले


छात्रों को इन नियमों का करना होगा पालन
बोर्ड की ओर से कहा गया है कि दोनों ही परीक्षाएं  कोविड-19 के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएगी. महामारी से बचने के लिए फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना छात्रों के लिए अनिवार्य होगा. इसके साथ ही छात्रों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. एग्जाम शुरू होने से पहले छात्रों को 15 मिनट का वक्त प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा. सीबीएसई ने कहा है कि अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर उपलब्ध है, जहां जाकर छात्र परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. चेक कर सकते हैं.

First Published : 12 Mar 2022, 09:42:35 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.