logo-image

CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई आज जारी करेगा नया नोटिफिकेशन, साढ़े 10 बजे होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. हालांकि 12वीं वालों को विकल्प दिया जाएगा. परीक्षाएं रद्द करने के बाद आज सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट में नया नोटिफिकेशन और हलफनामा दाखिल करेगा.

Updated on: 26 Jun 2020, 08:24 AM

नई दिल्ली:

CBSE 10th 12th exams 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. हालांकि 12वीं वालों को विकल्प दिया जाएगा. परीक्षाएं रद्द करने के बाद आज सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट में नया नोटिफिकेशन और हलफनामा दाखिल करेगा. नए नोटिफिकेशन में बोर्ड की इंटरनल असेसमेंट स्कीम, उसकी समयसीमा, रिजल्ट का समय, स्टूडेंट्स को दिए गए ऑप्शन की विस्तृत डिटेल होगी. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को नया नोटिफिकेशन जारी करने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि वह विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुये 12वीं कक्षा के लिये दोबारा परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट (आंतरिक मूल्यांकन), रिजल्ट की तारीख और री-एग्जाम की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर शुक्रवार (आज) विचार करेगा.

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: त्राल में सुरक्षा बलों ने एक संदिग्ध आतंकी को मार गिराया, ऑपरेशन जारी

सीबीएसई और केंद्र के अधिवक्ता ने संक्षिप्त हलफनामा पेश किया था

सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई आज सुबह यानि शुक्रवार को 10:30 बजे होगी. शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि सीबीएसई और केंद्र के अधिवक्ता ने संक्षिप्त हलफनामा पेश किया था. इन मामलों को शुक्रवार को सवेरे साढ़े 10 बजे उचित आदेश के लिये सूचीबद्ध किया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा था कि अलग अलग राज्य में स्थिति अलग अलग हो सकती है. क्या यह निर्णय केन्द्रीय प्राधिकारी लेंगे या राज्य निर्णय लेगा? आप इस स्थिति से कैसे निबटेंगे? पीठ ने कहा कि सीबीएसई के नोटिफिकेशन में इंटरनल असेसमेंट और समयसीमा के बारे में संकेत दिया जाना चाहिए. पीठ ने केन्द्र और सीबीएसई से यह भी जानना चाहा कि ये परीक्षाफल कब घोषित किये जायेंगे और 2020-21 का शैक्षणिक सत्र कब से शुरू होगा. केंद्र सरकार और सीबीएसई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि इस संबंध में शुक्रवार तक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा.

यह भी पढ़ें- आकाशीय बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत, कई घायल

परीक्षा के नतीजे मध्य अगस्त तक घोषित किये जा सकते हैं

मेहता ने पीठ को सूचित किया कि 12वीं कक्षा के छात्रों के पिछली परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर उनका आकलन करने की एक योजना तैयार की गयी है. सीबीएसई ने पीठ को बताया कि परीक्षा के नतीजे मध्य अगस्त तक घोषित किये जा सकते हैं. वहीं कोरोना के चलते CBSE की 10वीं और 12वीं की लंबित परीक्षाओं का मामला फिर गरमा गया है. केंद्र की ओर से SG तुषार मेहता ने बताया कि CBSE ने 1 जुलाई से होने वाली परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है. SG तुषार मेहता ने कहा कि जब माहौल उपयुक्त होगा, तब CBSE की परीक्षाएं आयोजित होंगी. SG तुषार मेहता ने साफ किया CBSE की 10वीं क्लास के लिए परीक्षा पूरी तरह से रद्द रहेगी. 12वीं के छात्रों के लिए विकल्प दिया जाएगा. या तो वो इंटरनल असेसमेंट के आधार पर उनको मार्क के लिए राजी हो या फिर माहौल उपयुक्त होने पर परीक्षा दें.

यह भी पढ़ें- बतौर पीएम मोदी के आने के बाद पाकिस्तान ने घुसपैठ की 146 नापाक कोशिश की

15 जुलाई तक 10वीं और 12वी दोनों की परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो जाएगा

इंटरनल अससेनेन्ट के आधार पर 15 जुलाई तक 10वीं और 12वी दोनों की परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो जाएगा. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को यह भी बताया कि मार्किंग की नई व्यवस्था समेत बाकी बातों पर कल तक अधिसूचना जारी हो जाएगी. ICSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया. ICSE में सिर्फ इंटरनल असेसमेंट के आधार पर परिणाम घोषित होगा. ICSE छात्रो को परीक्षा में बैठने का विकल्प नहीं देगा.