News Nation Logo
Banner

31 दिसंबर को आएगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021 datesheet) की डेटशीट

CBSE Board Exams 2021 datesheet : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षाओं की यह डेटशीट जारी करने जा रहे हैं.

By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Dec 2020, 09:50:37 AM
CBSE Board Exams 2021 datesheet

शिक्षामंत्री पोखरियाल जारी करेंगे CBSE Board Exams 2021 की datesheet (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2021 datesheet : वर्ष 2021 में 10वीं एवं 12वीं कक्षा की सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 31 दिसंबर को घोषित कर दी जाएंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षाओं की यह डेटशीट जारी करने जा रहे हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इसका आधिकारिक ऐलान किया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित नहीं करवाई जाएंगी. 

CBSE Board exams 2021- बोर्ड परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए निशंक ने छात्रों व अभिभावकों से कहा, 'सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कब से शुरू होने जा रही हैं, 31 दिसंबर को मैं इसकी जानकारी दूंगा.' केंद्रीय शिक्षा मंत्री विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों के जरिए लाइव आकर बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करेंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड बता चुका है कि 10वीं 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को यह पहले की तरह कागज पर पैन से ही देनी होगी. सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है. यह परीक्षाएं बीते वर्षो की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी.

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक विद्यार्थियों की प्रगति एवं बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाओं का आयोजन बेहद जरूरी है. इस साल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं हो रही हैं. अबतक कोविड के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले जा सके हैं. बोर्ड परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से संचालित हो रहे हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, 'लगातार स्कूल कॉलेज से दूर रह रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती है, लेकिन इस चुनौती को अवसर में बदलने के लिए छात्रों को हमेशा तैयार रहना चाहिए.' देशभर के कई अभिभावक चाहते हैं कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख लगभग 3 महीना आगे बढ़ा दी जाए. अभिभावकों ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने के संबंध में शिक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है. इस प्रस्ताव के मुताबिक अभिभावक चाहते हैं कि बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में या फिर उसके बाद आयोजित की जाएं.

First Published : 27 Dec 2020, 07:03:35 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.