logo-image

CBSE Board Exam Date Sheet Release: आज रिलीज़ होगी CBSE 10th-12th की डेटशीट, खत्म हुआ परीक्षार्थियों का इंतजार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानि बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट (10th 12th Exam Date Sheet) जारी करेगी.

Updated on: 18 May 2020, 09:49 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानि बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट (10th 12th Exam Date Sheet) जारी करेगी. वैसे यह डेटशीट 16 मई को जारी होने वाली थी, लेकिन 16 मई की शाम को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने करीब पांच बजे जानकारी दी कि अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा.  ट्वीट कर उन्होंने कहा कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को तकनीकी कारण से 16 मई को जारी नहीं किया गया. अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा. असुविधा के लिए हमें खेद है.

यह भी पढ़ें- दूसरे राज्यों से अयोध्या घर लौट रहे 2 श्रमिकों की मौत, सीएम योगी ने लिया संज्ञान, दिए ये निर्देश

परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं

बता दें कि परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी गई है. परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं. पहले से हो चुकी परीक्षा के कॉपियों की जांच बोर्ड ने 10 मई से ही शुरू कर दी है. करीब 1.5 कोरड़ कॉपियों की जांच 50 दिनों के अंदर पूरी करनी है. जिसका मतलब है कि पहले हुई परीक्षा की कॉपियां 1 जुलाई तक चेक हो चुकी होंगी. 41 बचे विषयों में से सीबीएसई सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षा लेगा. ये वे विषय होंगे जिन की जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है. सोशल मीडिया पर फेक डेटशीट वायरल होने पर सीबीएसई ने चेतावनी दी थी कि अफवाहों पर ध्यान न दें. बोर्ड अपने समय से ही डेटशीट जारी करेगा.