logo-image

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2023: इस तारीख को जारी होगा परिणाम! इन आसान स्टेप्स से चेक करें नतीजे

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है.

Updated on: 04 May 2023, 04:58 PM

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th-12th Result 2023: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. मई के पहले हफ्ते में ही बोर्ड का परिणाम आने की संभावना है. बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं का परिणाम एक साथ जारी किया जाएगा. हालांकि, सीबीएसई की ओर से कोई सूचना जारी नहीं की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड 7 मई के आसपास रिजल्ट जारी कर सकता है. छात्रों से सलाह है कि वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in का विजिट कर अपडेट करते रहे. वेबसाइट पर ही डेट और सम जारी किया जाएगा. रिजल्ट चेक करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है. बता दें कि 38 लाख से अधिक छात्र सीबीएसई की परीक्षा में शामिल हुए थे. इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं क्लास की परीक्षा 15 फरवरी से 21 मार्च तक आयोजित की थी, जबकि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 5 अप्रैल, 2023 तक हुईं थीं.

Bilawal Bhutto India Visit: बिलावल भुट्टो के लिए खास है भारत दौरा, जानें मायने

पिछले साल 22 जुलाई को जारी हुआ था रिजल्ट
पिछले साल सीबीएसई ने 22 जुलाई को 10वीं और 12वीं के परिणाम एक ही दिन घोषित किए थे. उम्मीद जताई जा रही है कि पिछले साल जैसे ही बोर्ड इस बार भी रिजल्ट एक दिन ही जारी करे सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों का ऐलान- सरकार को वापस लौटाएंगे मेडल

बता दें कि सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सभी छात्रों को हर एक विषय में 33 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं. वहीं, संतुष्ट नंबर नहीं आने पर छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में डिटेल जानकारी दी जा चुकी है. वहीं, एक या दो विषय में फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकेंगे.

ऐसे चेक कर सकेंगे बोर्ड के रिजल्ट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
- इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट कर दें
- रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर सामने आ जाएगा.
- रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.