logo-image

CBSE Board 10th, 12th Result 2023: आज शाम जारी हो सकता है रिजल्ट, ऐसे चेक करें परिणाम

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं का रिजल्ट आज शाम तक जारी किया जा सकता है.

Updated on: 06 May 2023, 03:44 PM

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th, 12th Result 2023: सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं का रिजल्ट आज शाम तक जारी किया जा सकता है. सीबीएसई की ओर से दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक ही दिन जारी होने की संभावना है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. परीक्षार्थी cbseresults.nic.in, cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. परीक्षा खत्म होने के बाद से ही अभ्यर्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, बोर्ड की ओर से रिजल्ट की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि शनिवार शाम तक सीबीएसई बोर्ड का इंतजार कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं के नंबर से नाखुश छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे.

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स की आवश्यकता पड़ेगी. छात्रों से सलाह है कि अपना रोल नंबर, जन्म तिथि समेत अन्य जरूरी दस्तावेज अपने पास रख लें. परिणाम जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. मई महीने में 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने की संभावना है. हालांकि, सीबीएसई ने इस बारे में अभी कोई अधिसूचना जारी नहीं की है.  

यह भी पढ़ें:  Pune Fire Video: महाराष्ट्र के पुणे में एक गोदाम में लगी भीषण आग, तीन लोगों की मौत

 इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे रिजल्ट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
 -रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
- पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट करें
- रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर सामने होगा
- रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

बता दें कि इस बार 38 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं. छात्र परीक्षा के बाद से ही परिणाम का इंतजार कर रहे हैं.  इनमें से कक्षा 10वीं के 21,86,940 छात्र-छात्राएं शामिल थे. वहीं, 16,96,770 परीक्षार्थी कक्षा 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था.  बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तारीख का ऐलान आज यानि कि शनिवार की शाम तक किया जा सकता है.