logo-image

CBSE 12th Term 1 Result Declared : CBSE 12th Term-1 का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

CBSE 12th Term 1 Result Declared : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की टर्म-1 परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं. सीबीएसई ने स्कूलों को रिजल्ट से जुड़े डिटेल भेज दिए हैं.

Updated on: 19 Mar 2022, 09:20 PM

नई दिल्ली:

CBSE 12th Term 1 Result Declared : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की टर्म-1 परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं. सीबीएसई ने स्कूलों को रिजल्ट से जुड़े डिटेल भेज दिए हैं. अब छात्र-छात्राएं स्कूल से संपर्क करके अपना रिजल्ट जान सकते हैं. टर्म -2 के साथ अंतिम रिजल्ट जारी किए जाएंगे और वेटेज बाद में तय किया जाएगा. आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को दो सत्र टर्म-1 और टर्म-2 में आयोजित करने का ऐलान किया था. 

आपको बता दें कि सीबीएसई के विद्यार्थी cbse.gov.in, cbseresults.nic.in से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे. साथ ही डिजिलॉकर एप और वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी अपना स्कोरकार्ड देखा जा सकेगा. सीबीएसई की ओर से शनिवार को टर्म 1 कक्षा 10 का परिणाम भी जारी किया जा चुका है. कहा जा रहा है कि जहां थ्योरी के नंबर स्कूल को भेज दिए गए हैं तो वहीं प्रैक्टिकल के नंबर पहले से ही स्कूल के पास मौजूद हैं.

पिछले साल 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10 की परीक्षाएं कराई गई थी. कक्षा 12 की टर्म-1 की परीक्षा 1 से 22 दिसंबर के बीच आयोजित हुई थी. आंकड़ों के अनुसार, कुल 36 लाख छात्र-छात्राओं ने इन परीक्षा में भाग लिया था.