logo-image

CBSE 12th Exam: 30 मिनट की होगी परीक्षा, जानिए कब जारी होगी डेट

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से छात्र, शिक्षक और अभिभावकों में  सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम (CBSE 12th Exam) को लेकर अन‍िश्च‍ितता बनी हुई है. इसमें परीक्षा की अवध‍ि डेढ़ घंटे से घटाकर आधा घंटे की जा सकती है.

Updated on: 27 May 2021, 07:15 PM

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से छात्र, शिक्षक और अभिभावकों में  सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम (CBSE 12th Exam) को लेकर अन‍िश्च‍ितता बनी हुई है. इसमें परीक्षा की अवध‍ि डेढ़ घंटे से घटाकर आधा घंटे की जा सकती है. जानकारी के अनुसार, छात्रों के लिए 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में उनसे ऑब्जेक्ट‍िव यानी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे. सूत्रों के अनुसार शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 1 जून को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर सकते हैं. बता दें क‍ि रविवार को हुई राज्यों के श‍िक्षामंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद, श‍िक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों से 25 मई तक केंद्र के प्रस्ताव पर लिख‍ित प्रत‍िक्र‍िया मांगी थी. बैठक के दिन ही  32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) ने CBSE के 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव का समर्थन किया था.

केवल चार राज्‍य दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और अंडमान और निकोबार ने परीक्षाएं न कराने का सुझाव रखा था. इन राज्यों ने एग्जाम से पहले  छात्रों और शिक्षकों के लिए वैक्‍सीनेशन की मांग उठाई थी. इसके अलावा अधिकांश राज्‍यों ने छोटे फॉर्मेट यानी डेढ़ घंटे (90 मिनट) के एग्‍जाम पर सहमति जताई है.

12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कैसे और कब करवाईं जाए इस विषय पर रविवार को केंद्र व सभी राज्यों के बीच एक बैठक हुई. इसमें दिल्ली सरकार ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का सुझाव दिया. जबकि अधिकांश राज्यों ने हालात सुधरने पर परीक्षाएं करवाने की बात कही है. वहीं महाराष्ट्र का कहना है कि छात्रों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करना उनकी प्राथमिकता है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से 25 मई तक सुझाव मांगे हैं.

रविवार को हुई इस बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की. बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शामिल हुए. इनके अलावा सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव भी बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अब सभी राज्यों को से कहा है कि वे 25 मई तक 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में अपनी राय मंत्रालय को भेजें. 1 जून को शिक्षा मंत्री और सीबीएसई के अधिकारियों की बैठक होनी है, संभावना है कि इसी बैठक में 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर अंतिम फैसला लिया जा सकता है.