logo-image

CBSE 12th Board: हिंदी एग्जाम बीते चरण के मुकाबले रहा सरल

सीबीएसई द्वारा इस वर्ष बोर्ड की परीक्षाएं दो अलग-अलग चरणों में ली जा रही हैं. पहला चरण पिछले वर्ष नवंबर -दिसंबर माह के दौरान आयोजित किया गया था.

Updated on: 03 May 2022, 11:15 AM

highlights

  • सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई तक हैं
  • 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 जून तक चलेंगी

नई दिल्ली:

सीबीएसई बोर्ड द्वारा सोमवार को 10वीं कक्षा की होम साइंस और 12 की हिंदी विषय की परीक्षा ली गई. 2 घंटे के होम साइंस के टेस्ट में तीन सेक्शन थे. वहीं कक्षा 12वीं के छात्रों ने हिंदी कोर और हिंदी इलेक्टिव का टेस्ट दिया. परीक्षा में शामिल हुए छात्रों ने बताया कि यह परीक्षा पिछले चरण में हुई परीक्षा के मुकाबले अधिक सरल थी. गौरतलब है कि मंगलवार 26 अप्रैल से देशभर में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा का यह दूसरा चरण आयोजित किया गया है. करीब 35 लाख छात्र सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं.

सीबीएसई द्वारा इस वर्ष बोर्ड की परीक्षाएं दो अलग-अलग चरणों में ली जा रही हैं. पहला चरण पिछले वर्ष नवंबर -दिसंबर माह के दौरान आयोजित किया गया था. सीबीएसई 50 फीसदी सिलेबस के लिए यह परीक्षाएं आयोजित कर रहा है. शेष 50 प्रतिशत सिलेबस के लिए परीक्षाएं पिछले वर्ष पहले चरण में आयोजित की जा चुकी है. दक्षिण दिल्ली के सर्वोदय विद्यालय में पढ़ने वाली 12वीं कक्षा की छात्रा पूजा सिंह के मुताबिक दूसरे चरण में भी कई हिंदी की बोर्ड परीक्षा काफी सरल थी. पूजा ने बताया कि यह परीक्षा कुछ लंबी जरूर थी लेकिन इसमें कठिनाई जैसी कहीं कोई बात नहीं दिखाई दी. छात्रा ने बताया है कि सब निर्धारित सिलेबस के अंतर्गत ही पूछे गए.

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई तक हैं. वहीं 12वीं कक्षा के लिए शुरू की गई सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 जून तक जारी रहेंगी. कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने छात्रों के लिए खास दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. इन दिशा निदेशरें का पालन करते हुए छात्रों को एग्जाम सेंटर के अंदर कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होगा.