logo-image

10वीं के रिजल्ट अपलोड के लिए CBSE ने जारी किया नया शेड्यूल, देखें नोटिस

.Latest Updates CBSE 10th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट को अब और आगे बढ़ा दिया है पहले ये रिजल्ट 20 जून को जारी किए जाने थे लेकिन अब ये 20 जून को जारी नहीं किए जाएंगे

Updated on: 18 May 2021, 05:52 PM

highlights

  • सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया नये शेड्यूल
  • 10वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के लिए जारी किए
  • कोरोना महामारी को देखते हुए किया बदलाव

नयी दिल्ली:

Latest Updates CBSE 10th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट को अब और आगे बढ़ा दिया है पहले ये रिजल्ट 20 जून को जारी किए जाने थे लेकिन अब ये 20 जून को जारी नहीं किए जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड ने इस रिजल्ट को जारी करने के लिए दो तारीखें जारी की थीं जिसमें अब थोड़ा सा फेरबदल किया गया है. सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के रिजल्ट अपलोड का आधिकारिक नोटिस भी जारी किया है. सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नए शेड्यूल के मुताबिक अब सीबीएसई पोर्टल पर मार्क्स अपलोड करने की शुरुआत 20 मई, 2021 से ही होगी.

अब नए शेड्यूल के मुताबिक स्कूल्स CBSE को 30 जून तक मार्क्स सबमिट कर सकते हैं. इसमें इंटरनल असिस्मेंट के अंक जमा करने की तारीख 30 जून 2021 है. इनका पूर्णांक 20 होगा. इसके पहले सीबीएसई ने कोविड-19 संक्रमण की वजह से देश में फैली महामारी को देखते हुए शिक्षकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर ये फैसला किया है. आपको बता दें कि इसके पहले सीबीएसई का 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जून को जारी किए जाने की घोषणा की थी. अब ऐसे में सीबीएई बोर्ड के 10वीं के परिणाम जुलाई से पहले नहीं आ पाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई हर विषय में 100 में से नंबर देगा. जिसमें 20 अंक इंटर्नल इवैलुएशन के लिए और 80 अंक साल के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए आवंटित किए जाएंगे. सीबीएसई द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि परिणाम समिति  की तारीखों पर बाद में फैसला कर सकती है.

                                     

इसके पहले सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिवों के साथ कोरोना संक्रमण के हालात जानने के लिए वर्चुअल मीटिंग की थी . इस बैठक में राज्‍यों से मिले फीडबैक के आधार पर शिक्षा मंत्रालय सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर अंतिम निर्णय की बात कही गई थी.  बीते दिन सीबीएसई ने आधिकारिक रूप से उन तमाम मीडिया रिपोर्टस का खंडन किया जिसमें सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने के दावे किए जा रहे थे.