logo-image

CBSE 10th Board Exam 2020: जानें सीबीएसई ने इंग्लिश के पेपर में क्या किया है बदलाव

CBSE 10th Board Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों क्लास के सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.

Updated on: 27 Oct 2019, 12:43 PM

highlights

  • सीबीएसई ने 2020 के लिए कई पेपरों के पैटर्न में किया है बदलाव. 
  • सीबीएसई ने सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.
  • जानिए सीबीएसई बोर्ड ने इंग्लिश के पेपर पैटर्न में क्या खास बदलाव किया है. 

नई दिल्ली:

CBSE 10th Board Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education-CBSE) ने कई सब्जेक्ट्स के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है. सीबीएसई की ओर से 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संभवत: 15 फरवरी 2020 से शुरू हो सकती हैं. 2019 में सीबीएसई बोर्ड ने यूनिवर्सिटी एडमिशन को ध्यान में रखते हुए बोर्ड एग्जाम की तारीख को 1 मार्च से, 15 फरवरी के लिए शिफ्ट कर दिया था. इस साल भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेट शीट में महत्वपूर्ण बदलाव कर सकता है.

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों क्लास के सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. जिस सब्जेक्ट के एग्जाम पैटर्न में बदलाव होने हैं, वो सैंपल पेपर से साफ हो गया है.

यह भी पढ़ें: 1500 किलो सोने से बना इकलौता मंदिर जहां होता है माता लक्ष्मी का जलाभिषेक, यहीं से करें मंदिर के दर्शन

सीबीएसई बोर्ड ने दोनों क्लास के सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं. जिस सब्जेक्ट के एग्जाम पैटर्न में बदलाव होने हैं, वो सैंपल पेपर से साफ हो गया है. जानें कैसा होगा 10वीं के इंग्लिश के पेपर का पैटर्न.

CBSE 10th English Exam Pattern 2020
सीबीएसई कक्षा 10वीं का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र इस बार केवल 80 नंबर का होगा. 10th English question paper 2020 तीन सेक्शन में बंटा होगा. हर सेक्शन के लिए अलग निर्देश दिए जाएंगे. बता दें कि इस पेपर को हल करने के लिए तीन घंटे का वक्त दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया इंदिरा गांधी को याद, बोले- उनकी हत्या से देश को लगा था सदमा

ऐसा होगा तीनों सेक्शन
Section A: Reading, 20 नंबर का होगा. इसमें दो रीडिंग पैसेज होंगे.
जबकि Section B में Writing & Grammar 30 नंबर का होगा. इस सेक्शन में कुल 5 सवाल का जवाब देना होगा. जिसमें लेटर राइटिंग, आर्टिकल राइटिंग, स्टोरी राइटिंग fill in correct option, marking incorrect word और doing correction, Rearranging words शामिल होंगे.