logo-image

बिहार में मैट्रिक परीक्षा बुधवार से, 16.84 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मैट्रिक (10वीं) परीक्षा 2021 की तैयारी पूरी कर ली गई हैं. इस साल मैट्रिक की परीक्षा में कुल 16,84,466 विद्यार्थी शामिल होंगे, इसमें 8,37,803 छात्राएं और 8,46,663 छात्र हैं.

Updated on: 16 Feb 2021, 10:38 PM

पटना:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मैट्रिक (10वीं) परीक्षा 2021 की तैयारी पूरी कर ली गई हैं. इस साल मैट्रिक की परीक्षा में कुल 16,84,466 विद्यार्थी शामिल होंगे, इसमें 8,37,803 छात्राएं और 8,46,663 छात्र हैं. इन परीक्षार्थियों के लिए राज्यभर में 1,525 केंद्र बनाए गए हैं. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलने वाली परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. उन्होंने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिए इस बार उत्त्र पुस्तिका और ओएमआर पर परीक्षार्थी की तस्वीर लगी होगी. यह वही तस्वीर होगी जो परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में होगी. हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि अगर किसी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र की तस्वीर में त्रुटि होगी तो भौतिक सत्यापन कर प्रवेश दिया जाएगा.

इस साल समिति ने मैट्रिक के परीक्षार्थियों को जूते-मोजे पहनकर आने की अनुमति प्रदान कर दी है. कोरोना काल में होने वाली इस परीक्षा को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है. उन्होंने कहा कि 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक तैनात किया जाएगा. समिति ने दस सेटों में प्रश्न पत्र तैयार किया है. प्रश्न पत्र सेट का कोड, ए से लेकर जे तक दिया गया है.

उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए बिहार बोर्ड ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से हर जिले में चार मॉडल परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे. यहां सभी परीक्षार्थी छात्राएं होंगी। मॉडल परीक्षा केंद्रों पर वीक्षक एवं दंडाधिकारी भी महिलाएं ही होंगी.

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक परीक्षा भवन में प्रवेश मिलेगा. निर्धारित समय के बाद आने पर परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से परीक्षार्थियों पर नजर रखी जाएगी.

CBSE 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान, यहां देखें शेड्यूल

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट शीट का ऐलान हो गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी किया. बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून तक ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी. प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे. परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे. उम्मीदवार शेड्यूल जारी होने के बाद वेबसाइट cbse.nic.in के माध्यम से डेटशीट चेक कर सकते हैं और डिटेल डेटशीट डाउनलोड भी कर सकते हैं. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर हैंडल पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है. बोर्ड की परीक्षा 4 मई से शुरू होने वाली है.