News Nation Logo

Board Exam : साल में दो बार होंगी ICS और ICSE की परीक्षा

छात्रों को ICSE और ISC बोर्ड परीक्षा का नया पाठ्यक्रम CISCE वेबसाइट के पब्‍ल‍िकेशन (publications) सेक्‍शन में मिल जाएगा. कोविड-19 की स्‍थ‍िति के कारण स्‍कूल और कॉलेजों में कक्षाएं फिलहाल नहीं चल रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 10 Aug 2021, 08:52:01 PM
Board Exam

बोर्ड परीक्षा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सिलेबस में कटौती की है और साथ ही साल में दो बार परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है
  • पहले सेमेस्टर की परीक्षा नवंबर में और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च या अप्रैल में होगी
  • बोर्ड ने नया पाठ्यक्रम अपनी आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जारी किया है

नई दिल्ली:

कोविड-19 की स्‍थ‍िति को देखते हुए काउंसिल फॉर दी इंडियन स्‍कूल सर्ट‍िफिकेट एग्‍जामिनेशन (CISCE) ने साल 2022 की बोर्ड परीक्षा के लिये ICSE (कक्षा 10),  ISC (कक्षा 12) के सिलेबस में कटौती की है और साथ ही साल में दो बार परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है. पहले सेमेस्टर की परीक्षा नवंबर में और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च या अप्रैल में होगी. दोनों परीक्षाओं के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है. पहला सेमेस्टर एक बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र होगा, जबकि दूसरा सेमेस्टर उस समय की महामारी की स्थिति के आधार पर ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ेः दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- 10वीं-12वीं के छात्र जल्द आएंगे स्कूल

बोर्ड ने नया पाठ्यक्रम अपनी आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जारी किया है. छात्रों को ICSE और ISC बोर्ड परीक्षा का नया पाठ्यक्रम CISCE वेबसाइट के पब्‍ल‍िकेशन (publications) सेक्‍शन में मिल जाएगा. कोविड-19 की स्‍थ‍िति के कारण स्‍कूल और कॉलेजों में कक्षाएं फिलहाल नहीं चल रही हैं. जिन राज्‍यों ने 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू की हैं, वह भी अल्‍टरनेट दिनों में चलाई जा रही हैं. ऐसे में CISCE ने छात्रों की सहूलियत के लिये सिलेबस में कटौती कर दी है. बोर्ड के अनुसार सिलेबस में कटौती तो की गई है, लेकिन इसकी क्‍वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं किया गया है. CISCE बोर्ड परीक्षा 2022 एक नये फॉर्मेट में होगी. एकेडमिक सेशन दो सेमेस्‍टर में विभाजित होगा. हर सेशन में 50 प्रतिशत सिलेबस कवर होगा. 

यह भी पढ़ेः दिल्ली में स्कूल खुलने के बाद शिक्षा निदेशालय ने जारी किये नए नियम, इन बातों का ध्यान रखना होगा बेहद जरूरी

बोर्ड की मानें तो कोरोना संक्रमण रहा तो प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क भी ऑनलाइन आयोजित किया जायेगा. सेमेस्टर वाइज प्रैक्टिकल परीक्षा के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जायेगा. परीक्षा होने के बाद स्कूल द्वारा ऑनलाइन प्रैक्टिकल के अंक मंगवा कर रिजल्ट तैयार किया जायेगा. हर स्कूल को इंटरनल असेसमेंट भेजना होगा. बोर्ड के अनुसार, नौंवी और 11वीं के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बोर्ड द्वारा जो सिलेबस पहले है उसी के अनुसार पढ़ाई होगी. वहीं नौवीं और 11वीं की 2022 की परीक्षा स्कूल द्वारा ही आयोजित की जायेगी.

First Published : 10 Aug 2021, 08:52:01 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.