logo-image

प्रयागराज: यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर, इन जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा

प्रयागराज से यूपी बोर्ड को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है. प्रदेश के कुल 67 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है. सिर्फ 8 जिलों में कॉपियों का मूल्यांकन कार्य बाकी है.

Updated on: 30 May 2020, 11:10 PM

नई दिल्ली:

प्रयागराज से यूपी बोर्ड (UP Board) को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है. प्रदेश के कुल 67 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है. सिर्फ 8 जिलों में कॉपियों का मूल्यांकन कार्य बाकी है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर देश में लॉकडाउन लागू है. इस वजह से इस साल यूपी बोर्ड का मूल्यांकन देरी से शुरू हुआ था. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने इसकी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार Lockdown 5.0: अनलॉक-1 में कहां मिलेगी छूट, कहां जारी रहेगी बंदी, जानें यहां

उत्तर प्रदेश के 281 मूल्यांकन केंद्रों में से कुल 268 केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पूरे हो चुके हैं. शेष 13 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य अभी जारी है. ऑरेंज जोन के एक जिले बस्ती और रेड जोन के सात जिलों में मूल्यांकन कार्य अभी बाकी है. रेड जोन के सात जिलों में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली और वाराणसी शामिल हैं, जहां यूपी बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग चल रही है.

उत्तर पुस्तिकाओं के सापेक्ष अब तक 99.06 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है. हाईस्कूल और इंटरमीडियड की कॉपियों का मूल्यांकन एक या दो दिन में पूर्ण हो जाने की संभावना है. बताया जा रहा है कि इन 8 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा होते ही रिजल्ट जारी हो जाएगा. कयास लगाया जा रहा है कि जून के अंत तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी हो सकता है.

यह भी पढ़ेंःमध्य प्रदेश न्यूज़ Lockdown 5.0: मध्य प्रदेश में 15 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन, शिवराज सिंह चौहान बोले- मिलेगी थोड़ी राहत

लास्ट जून में आ सकता है UP बोर्ड रिजल्ट, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का बड़ा बयान

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh Board) द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम जून माह के अंत तक आएंगे. कोरोना संकट का असर बोर्ड की गतिविधियों पर भी पड़ा है, जिसके चलते परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में काफी विलंब हो रहा है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma), जो माध्यमिक शिक्षा के भी मंत्री हैं, बताते हैं कि जून के आखिर तक परीक्षा के परिणाम घोषित किये जा सकेंगे.