News Nation Logo
Banner

Bihar Intermediate Result 2021: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, फेल होने वाले ना हो निराश, इस तरीके से हो सकते हैं पास

बिहार बोर्ड के साल 2021 के 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. 12वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in या biharboard.online पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 26 Mar 2021, 04:23:26 PM
bihar board 02

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

पटना:

बिहार बोर्ड के साल 2021 के 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. 12वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in या biharboard.online पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की घोषणा, पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में हुआ. शिक्षा मंत्री ने परिणाम जारी किया. इस मौके पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद रहें. बता दें कि आर्ट्स स्‍ट्रीम के छात्र अपना रिजल्‍ट मोबाइल पर SMS के माध्‍यम से भी चेक कर सकते हैं. रिजल्‍ट SMS पर प्राप्‍त करने के लिए छात्रों को BSEB12A लिखकर 56263 पर भेजना होगा. रोल नंबर के साथ आर्ट्स स्‍ट्रीम का कोड लगाना न भूलें. बादें कि 13 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं के नतीजें आए हैं.

एक या दो विषय में फेल होने वाले देंगे कंपार्टमेंट परीक्षा

12वीं की बोर्ड परीक्षा में एक या दो विषय में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए एक सुनहरा मौका है. बिहार बोर्ड इंटरमिडीएट बोर्ड ऐसे छात्रों को परिक्षा में उत्तीर्ण होने एक मौका दिया है.  बिहार बोर्ड की ओर से इस वर्ष 12वीं की परीक्षा में एक से दो विषय में पासिंग नंबर नहीं ला पाने वाले विद्यार्थियों को इसी वर्ष अपने अंको को सुधारने का एक मौका दिया जाएगा. ऐसे सभी विद्यार्थियों को बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिलेगा. विद्यार्थियों को 12वीं की बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए 33 फीसदी नंबर लाना अनिवार्य हैं.

अगर अपने नंबर से संतुष्ट नहीं, तो रीचेकिंग के लिए कर सकते हैं आवेदन
 
12वीं बोर्ड परीक्षा का कोई भी विद्यार्थी अगर पाए हुए नंबरों से संतुष्ट नहीं है, तो वह अपनी आंसर शीट दोबारा चेक करवा सकता है. आंसर शीट रीचेकिंग और री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए बोर्ड जल्द ही आवेदन की तारीख जारी करेंगा.

बोर्ड की वेबसाइट पर ऐसे देखें नतीजे
बोर्ड की अधिकारिक Biharboardonline.bihar.gov.in या biharboard.online पर जाएं.
वेबसाइट पर दिए गए 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
अब अपना रोल नंबर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

बता दें कि साइंस में 76.48 फीसदी तो कॉमर्स में 94.48 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए. तीनों संकाय में लड़कियों ने टॉप किया है. आर्ट्स में मधु भारती, तो कॉमर्स में सुनंदा कुमार और साइंस में सोनाली कुमार ने टॉप किया. आर्ट्स में 77.97 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. तीनों स्ट्रीम ( साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स) में कुल 10 लाख 45 हजार 950 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं.

12वीं बोर्ड परीक्षाओं में कुल 78% छात्र पास हुए हैं. मधु भारती और कैलाश कुमार संयुक्त रूप से 463 अंक यानि की 92.6% प्रतिशत स्कोर करके टॉपर बने हैं.

आर्ट्स में 77.97 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. तीनों स्ट्रीम ( साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स) में कुल 10 लाख 45 हजार 950 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Mar 2021, 04:21:23 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो