News Nation Logo
Banner

BSEB मैट्रिक परीक्षा में असफल छात्र परेशान न हों, ये है Next Step

BSEB परीक्षा में असफल छात्रों को परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपके पास अभी भी दो रास्ते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 06 Apr 2019, 04:05:33 PM
BSEB Board Result 2019

BSEB Board Result 2019

नई दिल्ली:

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा (Bihar Board Matric Result) का परिणाम घोषित हो चुका है. परीक्षा में सिमुलता स्कूल के छात्रों ने अपना परचम लहराया है. परीक्षा में असफल छात्रों को परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपके पास अभी भी दो रास्ते हैं. छात्रों के पास स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट भरने का ऑप्शन अभी भी हैं. 9 से 18 अप्रैल तक स्क्रूटनी के लिए अप्लाई किया जा सकता है जबकि 11 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म भरे जाएंगे.

इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में कुल 16 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया. जिसमें से 13 लाख 20 हजार 36 छात्र सफल हुए.

यह भी पढ़ें: Bihar Board 10th Result: यहां देखिए बिहार बोर्ड 18 Toppers के नाम

पूरे राज्य में प्रथम स्थान सावन राज भारती, सिमुलतला के छात्र हैं  ने 97.2प्रतिशत अंक हासिल किए. इसके अलावा, रॉबिन राज, ने 96.6 फीसदी अंक हासिल किए हैं. तीसरे स्थान पर प्रियांशु राज ने 96.2 फीसदी अंक और चौथे स्थान पर संयुक्त रुप से तीन लोग एक साथ रहे. पांचवें स्थान पर हर्ष कुमार, रौशन कुमार दो छात्रों ने संयुक्त रुप से कब्जा किया.

अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा, वर्ष 2017 में ही लक्ष्य रखा था कि सबसे उत्कृष्ट बोर्ड बनाना है, नई तकनीक और परीक्षा प्रणाली का लाभ छात्रों को मिला. अप्रैल में पहली बार देश के किसी बोर्ड में रिजल्ट मैट्रिक का घोषित हुआ. बिहार में एक कीर्तिमान है. मात्र 179 रिजल्ट पेंडिंग हैं. 

यह भी पढ़ें: Bihar board 10th result 2019 Declared : 13 लाख बच्चे हुए सफल, 80.70 प्रतिशत रहा रिजल्ट

रिजल्ट जारी करने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन बीएसईबी पहुंचे थें, साथ ही अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद हैं. बिहार बोर्ड रिजल्ट इस बार रिकार्ड 29 दिनों में जारी किया गया है. 

न्यूज स्टेट पर बिहार बोर्ड का रिजल्ट पाने के लिए यहां Roll Number डालें- Click Here

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के बारे में (About Bihar School Examination Board)

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD) को मुख्य रूप से बीएसईबी (BSEB) के नाम से जाना जाता है. BSEB एक प्राइमरी एजेंसी है, जो बिहार (BIHAR) में माध्यमिक (secondary) और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (higher secondary school) स्तरों पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. BSEB 10वीं के छात्रों के लिए मैट्रिक परीक्षा (BIHAR MATRIC EXAM) और 12वीं के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट (intermediate) की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित करता है.

First Published : 06 Apr 2019, 03:46:23 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो