News Nation Logo

Bihar Board 12th Result 2022 declared: BSEB ने घोषित किए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे, यहां करें चेक

Bihar Board 12th Result 2022 declared:बिहार बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline bihar gov in पर जारी कर दिए हैं. इस साल परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 16 Mar 2022, 03:50:38 PM
BSEB ने घिषित किए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे, सीधा यहां करें चेक

BSEB ने घिषित किए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे, सीधा यहां करें चेक (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

BSEB Bihar Board 12th Result 2022 declared: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बुधवार को बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं. बोर्ड ने इंटर के नतीजों को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं. जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, वे अपने नतीजे वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक कर सकते हैं. बिहार बोर्ड के नतीजों का ऐलान राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा किया गया. बोर्ड ने आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजों को जारी किया है. इनकी परीक्षाओं का आयोजन एक से 14 फरवरी के बीच किया गया था. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी से 20 जनवरी के बीच में आयोजित की गई थीं. 

यह भी पढ़ें: Bipin Rawat Birth Anniversary: जनरल बिपिन रावत की जयंती पर जानें उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी शौर्य गाथाएं

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए 13.5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इससे पहले तीन मार्च को बोर्ड ने आंसर की जारी की थी. पिछले साल के रिजल्ट की बात करें तो बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षाओं में 78.04 फीसदी स्टूडेंट्स को सफलता हासिल हुई थी. इस बार बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट परीक्षा खत्म होने के बाद सिर्फ 29 दिनों के अंदर जारी किया जा रहा है. कॉपियों का मूल्यांकन चेकिंग खत्म होने 6 दिन के अंदर रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं. वहीं, बिहार बोर्ड इस बार भी देश में सबसे पहले इंटर का रिजल्ट जारी करके फिर से रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. यह तीसरी बार होगा, जब बिहार बोर्ड सबसे पहले रिजल्ट जारी करेगा. 

Bihar Board 12th Result 2022, ऐसे करें चेक 
- बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं. 
- अब बिहार बोर्ड की वेबसाइट के होमपेज पर आपको बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 का लिंक दिखाई देगा, जहां आपको क्लिक करना होगा. 
- अब आपको वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर डालना होगा. 
- अब आपका बिहार बोर्ड 12वीं का नतीजा सामने आ जाएगा. आप भविष्य के लिए प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. 

First Published : 16 Mar 2022, 03:48:22 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.