logo-image

Bihar Board 12th Result 2021: आधिकारिक वेबसाइट क्रैश, ऐसे करें चेक

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की घोषणा, पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में हुआ. शिक्षा मंत्री ने परिणाम जारी किया.

Updated on: 26 Mar 2021, 06:36 PM

highlights

  • 12वीं के नतीजों के लिए लिंक एक्टिव
  • 78.04 प्रतिशत रहा रिजल्ट
  • तीनों स्ट्रीम में लड़कियां टॉपर

पटना:

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की घोषणा, पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में हुआ. शिक्षा मंत्री ने परिणाम जारी किया. इस मौके पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद रहें. आर्ट्स स्‍ट्रीम के छात्र अपना रिजल्‍ट मोबाइल पर SMS के माध्‍यम से भी चेक कर सकते हैं. रिजल्‍ट SMS पर प्राप्‍त करने के लिए छात्रों को BSEB12A लिखकर 56263 पर भेजना होगा. रोल नंबर के साथ आर्ट्स स्‍ट्रीम का कोड लगाना न भूलें. बादें कि 13 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं के नतीजें आए हैं.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र की 'लेडी सिंघम' की मौत, सुसाइड नोट में वन अधिकारी पर लगाया आरोप

साइंस में 76.48 फीसदी तो कॉमर्स में 94.48 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए. तीनों संकाय में लड़कियों ने टॉप किया है.

आर्ट्स में मधु भारती, तो कॉमर्स में सुनंदा कुमार और साइंस में सोनाली कुमार ने टॉप किया.

आर्ट्स में 77.97 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. तीनों स्ट्रीम ( साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स) में कुल 10 लाख 45 हजार 950 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं.

12वीं बोर्ड परीक्षाओं में कुल 78% छात्र पास हुए हैं. मधु भारती और कैलाश कुमार संयुक्त रूप से 463 अंक यानि की 92.6% प्रतिशत स्कोर करके टॉपर बने हैं.

आर्ट्स में 77.97 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. तीनों स्ट्रीम ( साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स) में कुल 10 लाख 45 हजार 950 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं

कुल 10,45,950 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा पास की है. इस बार बिहार बोर्ड के 12वीं रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा रहा है. लड़कियों ने तीनों संकाय में टॉप किया है.

यह भी पढ़ें : भारत हमारे सबसे अच्छे विकास भागीदारों में से एक : शेख हसीना

तीनों संकाय साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में लड़कियों ने टॉप किया है. आर्ट्स में मधु भारती, कॉमर्स में सुगंधा कुमारी और साइंस में सोनाली कुमारी ने बाजी मारी है. परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in तथा biharboardonline.in पर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. हालांकि, रिजल्‍ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट क्रैश हो गया, लेकिन बाद में ठीक हो गया.

 

calenderIcon 15:35 (IST)
shareIcon