News Nation Logo

कब और कैसे होंगे CBSE बोर्ड की 12वीं के एक्जाम, इस पर राजनाथ सिंह की बैठक में फैसला आज

12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पर निर्णय के लिए आज केंद्र सरकार और देश के सभी राज्यों के बीच एक अहम बैठक होने जा रही है. केंद्र ने राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ यह बैठक बुलाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 May 2021, 08:15:13 AM
exams

कब और कैसे होंगे CBSE बोर्ड की 12वीं के एक्जाम, फैसला आज (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर फैसला आज
  • केंद्र और राज्यों की होगी हाईलेवल मीटिंग
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के दौर में हर क्षेत्र में हालात बिगड़े हैं और सबसे बुरा असर छात्रों की पढ़ाई पर पड़ा है. संक्रमण के चलते पिछले न छात्र ठीक से पढ़ पाए हैं और न ही परीक्षाओं का आयोजन हो सका है. देश में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किया जा चुका है. हालांकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पर निर्णय के लिए आज केंद्र सरकार और देश के सभी राज्यों के बीच एक अहम बैठक होने जा रही है. केंद्र ने राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ यह बैठक बुलाई है, जिसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे. इस बैठक में तय किया जाएगा की 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कब और किस प्रकार से ली जाएं.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक! उत्तराखंड, राजस्थान में बच्चे संक्रमित

12वीं कक्षा के लिए परीक्षा और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने प्रस्तावों पर चर्चा के लिए सभी राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों और राज्य परीक्षा बोर्डों के अध्यक्षों और हितधारकों के साथ एक उच्च स्तरीय वर्चुअल बैठक बुलाई गई है. बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक', केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर भी उपस्थिति रहेंगे. इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय विभिन्न प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा पर भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चर्चा करेगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा इस विषय में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा गया था. निशंक ने कहा था कि शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई परीक्षा आयोजित करने के संबंध में विकल्प तलाश रहे हैं. साथ ही छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी है. उच्च शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए परीक्षाओं की तारीखों को अंतिम रूप देने पर भी विचार कर रहा है. पत्र में उल्लेख किया गया था कि महामारी ने शिक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई ने अपनी बारहवीं कक्षा की परीक्षा, 2021 को स्थगित कर दिया. इसी तरह, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) और अन्य राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करने वाले संस्थानों ने भी प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर दिया.

यह भी पढ़ें : Today History: भारत ने मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया था, पढ़ें 23 मई का इतिहास 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा था कि बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के आयोजन से पूरे देश में राज्य बोर्ड परीक्षाओं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर प्रभाव पड़ता है. छात्रों के बीच अनिश्चितता को कम करने के लिए यह वांछनीय है कि विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के इनपुट के आधार पर बारहवीं कक्षा के सीबीएसई के बारे में विचार किया जाए. पोखरियाल ने सभी हितधारकों जैसेकि छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और अन्य लोगों से भी इनपुट मांगा था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 08:15:13 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.