logo-image

सेबी ने शेयर और कमोडिटी दोनों की ट्रेडिंग एक ही एक्सचेंज पर करने को मंजूरी दी

सेबी ने गुरुवार को इक्विटी और कमोडिटी दोनों तरह के स्टॉक्स की ट्रेडिंग एक ही एक्सचेंज पर करने को मंजूरी प्रदान कर दी, जो 2018 के अक्टूबर से प्रभावी होगी।

Updated on: 28 Dec 2017, 08:41 PM

नई दिल्ली:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने गुरुवार को इक्विटी और कमोडिटी दोनों तरह के स्टॉक्स की ट्रेडिंग एक ही एक्सचेंज पर करने को मंजूरी प्रदान कर दी, जो 2018 के अक्टूबर से प्रभावी होगी। यह फैसला सेबी के निदेशक मंडल की बैठक में ली गई, जिसकी घोषणा विनियामक के अध्यक्ष अजय त्यागी ने की।

त्यागी ने कहा कि यह सम्मिलन साल 2018 के अक्टूबर से प्रभावी होगा तथा इससे क्रास लिस्टिंग के साथ ही निवेशकों को विभिन्न वर्गो की परिसंपत्तियों तक पहुंच प्रदान करेगा।

इस निर्णय से बड़ी स्टॉक एक्सचेंज कंपनियां जैसे बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज), एनएससी (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमसीएक्स) अपने प्लेटफार्म पर इक्विटी और कमोडिटी दोनों को सूचीबद्ध कर पाएगी और निवेशकों को एक ही प्लेटफार्म पर दोनों सेवाएं मिलेंगी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के प्रमुख (रिटेल रिसर्च) दीपक जासानी का कहना है, "इस कदम से एनएसई और बीएसई जैसे शेयर बाजार को अपने प्लेटफार्म पर कमोडिटी उत्पाद लांच करने में मदद मिलेगी।"

जासानी ने आईएएनएस को बताया, "इस सम्मिलन से लोग एक ही खाते के माध्यम से सभी वर्ग की परिसंपत्तियों में ट्रेडिंग कर सकेंगे। सेबी इसके अलावा आरईआईटी (रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट) के लिए भी नियमों को सरल और तर्कसंगत बना रही है।"

यह भी पढ़ें: 'पद्मावती' फैंस को जल्दी मिल सकती है खुशखबरी, सेंसर बोर्ड ने फिल्म देखने के लिए बुलाया इतिहासकारों को

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें