logo-image

10 रुपये के नए नोट लाएगा रिज़र्व बैंक, बेहतर सुरक्षा फीचर्स के साथ

रिजर्व बैंक जल्द ही 10 रुपये के नए नोट बाज़ार में उतारेगी। इन नए नोटों में कई और सुरक्षा फीचर्स मौजूद होंगे।

Updated on: 09 Mar 2017, 04:32 PM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक जल्द ही 10 रुपये के नए नोट बाज़ार में उतारेगी। इन नए नोटों में कई और सुरक्षा फीचर्स मौजूद होंगे। रिज़र्व बैंक ने आज कहा है कि महात्मा गांधी 2005 सीरीज़ के बैंक नोट में दोनों नंबर पैनल पर लेटर 'L' अंकित है। साथ ही मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर भी नोट पर मौजूद है।

इसके अलावा नोट के पीछे की ओर सन् 2017 का प्रिटिंग निशान भी मौजूद होगा। इसके अलावा अन्य फीचर्स और दोनों पैनलों पर बाएं से दाएं की ओर ऊपर चढ़ते हुए नंबर अंकित होंगे। पहले तीन अल्फा न्यूमेरिक कैरेक्टर का साइज़ पहले की भांति ही रखा जाएगा।

केंद्रीय बैंक ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि, 'रिज़र्व बैंक द्वारा जारी सभी नए 10 रुपये के नोट लीगल टेंडर यानि कानूनी लेनदेन के लिए मान्य होंगे।' 

ग़ौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल 8 नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के नोट प्रचलन से बाहर करने का ऐलान किया था। इसके बाद बाज़ार में 500 और 2000 रुपये के नए नोट बाज़ार में प्रवाहित किए गए थे। 

नोटबंदी के मुश्किल दिनों से पटरी पर लौटी दैनिक लेनदेन और अर्थव्यवस्था की स्थिति के बीच अब रिज़र्व बैंक ने 10 रुपये के भी नए नोट बाज़ार में उतारने का ऐलान किया है। हालांकि फिलहाल बाज़ार में चल रहे 10 रुपये के नोट भी प्रचलन में रहेंगे।

यह भी पढ़ें-

टाटा-डोकोमो विवाद सुलझने पर RBI का रोड़ा, अदालत ने रिज़र्व बैंक से पूछे सवाल

नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और आरबीआई को जारी किया नोटिस, पूछा- 31 मार्च तक क्यों नहीं कर सकते पुराने नोट जमा

कारोबार से जुड़ी और ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें