logo-image

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, 2017-18 का विकास दर अनुमान घटाकर 6.7 किया प्रतिशत

रिज़र्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो और रिवर्स रेपो दर समान ही बरकरार रखी है।

Updated on: 04 Oct 2017, 03:34 PM

नई दिल्ली:

रिज़र्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो और रिवर्स रेपो दर समान ही बरकरार रखी है। 

रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट दर 6 फीसदी और रिवर्स रेपो दर 5.75 फीसदी पर बरकरार रखी है। इससे पहले आरबीआई के ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम ही थी। 

नोटबंदी और जीएसटी जैसे कदमों के चलते जीडीपी विकास दर में दबाव के जानकार उम्मीद कर रहे थे कि संभव है कि रिज़र्व बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव न करें। 

साथ ही रिज़र्व बैंक ने विकास दर का अनुमान 7.3 फीसदी से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है। 

इसके अलावा रिज़र्व बैंक ने एसएलआर में 50 आधार अंकों की कटौती कर 20 फीसदी से घटाकर 19.5 फीसदी कर दी है।

सभी व्यवसायिक बैंकों को अपने हर दिन के कारोबार के अंत में नकद, सोना और सरकारी सिक्यॉरिटीज में रुप में एक निश्चित अनुपात में बतौर निवेश एक खास रकम रिजर्व बैंक के पास रखना जरूरी होती है। यह दर ही एसएलआर कहलाती है। 

आरबीआई मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि महंगाई दर 4.2 से 4.6 फीसदी के बीच बनी रहने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें: B'day: 'बाहुबली' के 'कटप्पा' बन चुके हैं रजनीकांत और दीपिका पादुकोण के पिता, सत्यराज की ये बातें जानते हैं आप? 

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें