logo-image

Budget 2019: बजट से पहले PM नरेंद्र मोदी अर्थशास्त्रियों से करेंगे आर्थिक हालात पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में राजीव कुमार और अमिताभ कांत से लेकर कई अर्थशास्त्री मौजूद रहेंगे. नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 4 बजे तक पहुंचने की संभावना है.

Updated on: 22 Jun 2019, 12:14 PM

highlights

  • नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक करेंगे
  • इस बैठक में देश के आर्थिक हालात और रोजगार सृजन पर चर्चा होने की संभावना
  • नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 4 बजे तक पहुंचने की संभावना

नई दिल्ली:

Budget 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में देश के आर्थिक हालात और रोजगार सृजन पर चर्चा होने की संभावना है. बैठक में राजीव कुमार और अमिताभ कांत से लेकर कई अर्थशास्त्री मौजूद रहेंगे. नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 4 बजे तक पहुंचने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: सभी वस्तुओं को GST के दायरे में लाने का सही समय, CII का बड़ा बयान

45 अलग-अलग इंडस्ट्री सेक्टर से जुड़े लोग बैठक में होंगे शामिल
जानकारी के मुताबिक 12.30 के बाद नीति आयोग में 45 अलग-अलग इंडस्ट्री सेक्टर से जुड़े लोग आएंगे, जबकि नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार 12.30 बजे बैठक के लिए पहुंचेंगे. नीति आयोग को प्रधानमंत्री के आने के लिए सुरक्षा के मद्देनजर ऑफिस को कवर किया गया है.

यह भी पढ़ें: किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए केंद्र-राज्यों का एक साथ काम करना जरूरी, निर्मला सीतारमण का बयान

यह बैठक हाल में जारी सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े जारी होने के बाद हो रही है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) के आंकड़ों के मुताबिक कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों के कमजोर प्रदर्शन की वजह से 2018-19 की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 5.8 फीसदी दर्ज की गई, जो कि 5 साल का सबसे न्यूनतम स्तर है. कमजोर आर्थिक वृद्धि दर की वजह से भारत आर्थिक ग्रोथ में चीन से पिछड़ गया है.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: बजट दस्तावेजों की छपाई शुरू, जानें क्या होती है हलवा रस्म (Halwa Ceremony)

5 जुलाई को पेश होगा पूर्ण बजट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्र सरकार अपना पहला पूर्ण बजट अगले महीने पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पूर्ण बजट (Budget) पेश करेंगी. बता दें कि पिछली 1 फरवरी को नरेंद मोदी सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था.