logo-image

धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में लाए जाने की मांग की

प्रधान ने मीडिया को बताया कि केंद्र सरकार ने जीएसटी परिषद से पेट्रोलियम सेक्टर को नई कराधान व्यवस्था (जीएसटी) के अधीन लाने पर विचार के लिए कहा है।

Updated on: 23 Sep 2017, 11:54 PM

highlights

  • गुजरात के गांधीनगर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे धर्मेंद्र प्रधान
  • प्रधान के मुताबिक केंद्र सरकार ने GST परिषद को पेट्रोलियम सेक्टर को शामिल करने को कहा है

नई दिल्ली:

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई है। साथ ही उन्होंने जोर दिया कि 'लोगों के हित में' पेट्रोल और डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाया जाए।

साथ ही प्रधान ने कहा कि अमेरिका में इरमा और हार्वे तूफान से बाजार अस्थिर हुआ और ईंधन की कीमतों के दाम बढ़े।

प्रधान ने गुजरात के गांधीनगर में एक आधिकारिक समारोह से इतर मीडिया को बताया कि केंद्र सरकार ने जीएसटी परिषद से पेट्रोलियम सेक्टर को नई कराधान व्यवस्था (जीएसटी) के अधीन लाने पर विचार के लिए कहा है।

उन्होंने कहा, 'हम जीएसटी कौंसिल से अपील करते हैं कि पेट्रोलियम पदार्थो पर जीएसटी लगाया जाए, जिससे लोगों के हितों की रक्षा होगी। इससे राज्य और केंद्र सरकार के हितों की भी रक्षा होगी।'

यह भी पढ़ें: UN में सुषमा ने दिखाया पाक को आईना, 'भारत के IIT-AIIMS के मुकाबले पाकिस्तान ने लश्कर और जैश बनाए'

प्रधान ने राज्यों को एक संतुलित मॉडल अपनाने की जरूरत पर भी जोर दिया, ताकि लोगों को बिना प्रभावित किए टैक्स वसूला जा सके।

उन्होंने कहा, 'अमेरिका में चक्रवाती तूफान इरमा और हार्वे की वजह से बाजार अस्थिर हुआ और हाल के दिनों में ईंधन की कीमतों में इजाफा हुआ है। कीमतों में कमी आएगी, वास्तव में दो दिनों के दौरान कीमतों में कमी आई भी है।'

यह भी पढ़ें: देश राजनीति से ऊपर, वोट बैंक की राजनीति में बीजेपी का विश्वास नहीं: पीएम मोदी