logo-image

अभी और महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल का दाम, खाने पीने के सामान की भी बढ़ेंगी कीमतें

कच्चे तेल में आई तेजी के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। जानकारों के अनुसार इसमें अभी और बढ़ोत्‍तरी हो सकती है।

Updated on: 31 Aug 2018, 03:38 PM

नई दिल्‍ली:

कच्चे तेल में आई तेजी के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। जानकारों के अनुसार इसमें अभी और बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। यही नहीं दूसरी तरफ रुपए के टूटने से आयात महंगा हो रहा, जिससे खाने पीन के चीजों सहित अन्‍य आयात होने वाली वस्‍तुएं महंगी हो सकती हैं। यही नहीं अगर विदेशों में बच्‍चे पढ़ रहे हैं तो उन पर होने वाला खर्च भी बढ़ जाएगा।

कच्‍चा तेल 4 डॉलर महंगा हुआ

इस सप्ताह अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चा तेल करीब चार डॉलर महंगा हो गया है, हालांकि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार जंग गहराने की आशंका से वैश्विक बाजार में शुक्रवार कच्चे तेल की तेजी थम गई। मगर, जानकार बताते हैं मांग और पूर्ति के बदलते परिदृश्य में बहरहाल तेल की महंगाई से निजात मिलने की संभावना नहीं दिख रही है।

अभी 80 डॉलर तक जा सकता है क्रूड

एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च (कमोडिटीज व करेंसी) के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता की मानें तो ब्रेंट क्रूड में 80 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (अमेरिकी लाइट क्रूड) में 75 डॉलर प्रति बैरल का स्तर तक का उछाल देखने को मिल सकता है। इस प्रकार पेट्रोल और डीजल की कीमतें आगे और बढ़ सकती हैं।

बढ़े पेट्रोल के दाम

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में शुक्रवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में पेट्रोल 78.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल 70.21 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

और पढ़े : LIC से जरूरत पर लें ऑनलाइन लोन, किस्‍त चुकाने का झंझट भी नहीं

अंतरराष्‍ट्रीय महौल प्रतिकूल

अनुज गुप्ता के अनुसार सऊदी अरब द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करने, अमेरिका में पिछले सप्ताह तेल के भंडार में कमी और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से तेल की कीमतों में तेजी आई है। इसके चलते आने वाले दिनों में भी जारी रह सकती है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेल का दाम बढ़ने से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा।

उन्होंने कहा, "भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महंगाई से फिलहाल निजात मिलने की संभावना नहीं दिख रही है क्योंकि कच्चे तेल के दाम में आगे और इजाफा होगा।" गुप्ता ने कहा कि सर्दी के मौसम में अमेरिका में तेल की खपत बढ़ जाती है जिससे कीमतें बढ़ने की पूरी संभावना दिख रही है।

अमेरिका में स्‍टॉक घटा

एनर्जी इन्फॉरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 अगस्‍त को समाप्त हुए सप्ताह में अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 26 लाख बैरल घटकर 40.58 करोड़ बैरल रह गया।

और पढ़ें : 50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में पाने का मौका, म्‍युचुअल फंड कंपनियां लाईं ऑफर

त्‍योहारी सीजन में बढ़ेंगी महंगाई

कमोडिटी विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा, "डॉलर के मुकाबले रुपये में जारी गिरावट से तेल का आयात महंगा होता जा रहा है जिससे भारत में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है।" गुप्ता ने कहा कि तेल का दाम बढ़ने से पूरी अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है क्योंकि परिवहन लागत बढ़ जाती है। उन्होंने कहा, "दाल को छोड़कर बाकी सभी वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही है। इसलिए त्योहारी सीजन में महंगाई और बढ़ सकती है।"