logo-image

पेटीएम लाएगा रुपे डिजिटल डेबिट कार्ड, मिलाया NPCI से हाथ

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने नेश्नल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ रूपे डिजिटल डेबिट कार्ड के लिए हाथ मिलाया है।

Updated on: 12 Sep 2017, 12:02 PM

highlights

  • पेटीएम लाएगा रुपे डिजिटल डेबिट कार्ड 
  • डिजिटल कार्ड के लिए एनपीसीआई से मिलाया हाथ
  • डिजिटल डेबिट कार्ड से ग्राहक कर सकेंगे भुगतान

 

नई दिल्ली:

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने नेश्नल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ रूपे डिजिटल डेबिट कार्ड के लिए हाथ मिलाया है। पीपीबी डिजिटल डेबिट कार्ड को ग्राहक सभी उन विक्रेताओं के पास इस्तेमाल कर सकेंगे जो क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करते हैं।

रुपे डिजिटल कार्ड को वो लोग ले सकेंगे जिनका पेटीएम पेमेंट्स बैंक में एकाउंट है। पेटीएम में मौजूदा ग्राहकों को पीपीबी का खाता धारक बनने के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना ज़रुरी है, जिसके बाद उन्हें डिजिटल रुपे कार्ड मुफ्त जारी किया जाएगा।

डिजिटल डेबिट कार्ड के साथ ही यूज़र्स को 2 लाख रुपये का मृत्यु बीमा कवर या स्थायी अक्षमता की स्थिति में इंश्योरेंस प्लान भी मिलेगा।

IIP-CPI आंकड़ों की उम्मीद से पहले चढ़ा शेयर बाज़ार, सेंसेक्स 100 अंक ऊपर, निफ्टी 10,000 पार

पीपीबी एमडी और सीईओ रेनू साठी ने बताया, 'हमारे ग्राहक सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डिजिटल कार्ड के ज़रिए भुगतान कर सकेंगे और समान सुविधा का आनंद ले सकेंगे जो अब तक वो पेटीएम के सिस्टम पर ले रहे थे।'

बड़े ऑनलाइन कंपनियां जैसे ओला, फ्लिपकार्ट और एमेजन पेटीएम वॉलेट द्वारा भुगतान को फिलहाल स्वीकार नहीं करती है। इन डिजिटल डेबिट कार्ड्स के ज़रिए अब ई-कॉमर्स साइट पर भी भुगतान संभव होगा।

नीलाम होगी सहारा की एंबी वैली, आयकर विभाग ने ठोका 24,000 करोड़ रुपये

पीपीबी ने मई में ही अपनी सेवाएं शुरु की थी। पेटीएम फाउंडर विजय शंकर शर्मा की पीपीबी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी वन97 कम्यूनिकेशन्स के पास है।

यह भी पढ़ें: ट्रोल का शिकार हुई 'अंगूरी भाभी' शिल्पा शिंदे, लोगों ने कहा 'मोटी'

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें