logo-image

GST लागू कर चुनाव जीतने वाले विश्व के पहले नेता बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

GST के लागू होने से यह स्पष्ट हो चुका है कि जनता ने नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों को खुले दिल से स्वीकार किया है. यही वजह है कि लोकसभा के चुनाव में NDA को 542 सीट में 352 सीट पर ऐतिहासिक विजय मिली है.

Updated on: 04 Jun 2019, 01:24 PM

highlights

  • नरेंद्र मोदी सरकार (NDA) ने 1 जुलाई 2017 को GST लागू किया
  • GST को लागू कर सत्ता में आने वाले पहले नेता हैं नरेंद्र मोदी
  • लोकसभा चुनाव में NDA को 542 सीट में 352 सीट पर विजय मिली

नई दिल्ली:

दुनियाभर में वस्तु एवं सेवा कर (GST) को जहां भी लागू किया गया. वहां की सरकार को चुनाव में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. वहीं इसके विपरीत भारत में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में GST को लागू करने वाली सरकार दोबारा सत्ता में आ गई है. इस लिहाज से नरेंद्र मोदी दुनियाभर में इकलौते ऐसे नेता बन गए हैं जिनके नेतृत्व में GST लागू हो चुका है.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अर्थव्यवस्था की इन चुनौतियों से होगा सामना, पढ़ें पूरी खबर

भारतीय जनमानस ने आर्थिक सुधार को स्वीकारा
वस्तु एवं सेवा कर (GST) के लागू होने से यह स्पष्ट हो चुका है कि भारतीय जनता ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किए जा रहे आर्थिक सुधारों को खुले दिल से स्वीकार किया है. यही वजह है कि लोकसभा के चुनाव में NDA को 542 सीट में 352 सीट पर ऐतिहासिक विजय मिली है. NDA की यह जीत पिछले लोकसभा चुनाव से भी कई मायनों में बड़ी मानी जा रही है. दरअसल, मोदी के कार्यकाल में कई ऐसे आर्थिक फैसले लिए गए जिनका विपक्षी पार्टियां ये कहकर विरोध कर रही थीं कि ये फैसले आम आदमी के हित में नहीं है. मोदी सरकार पर आरोप लगे कि बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना (APY): हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन का सरकारी वादा

GST लागू किया, सरकार चली गई
मलेशिया में GST लागू होने के बाद संघीय सरकार को हार का सामना करना पड़ा था. न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में भी जीएसटी लागू करने वाली सरकारों को हार का मुंह देखना पड़ा था. दरअसल, इन देशों में GST लागू होने के बाद वस्तुओं और सेवाओं की कीमत बढ़ गई. कीमतों में बढ़ोतरी की नाराजगी का सामना सरकारों को करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया में जॉन हॉवर्ड सरकार जीएसटी लागू होने के बाद हुए 1998 के आम चुनाव में बहुमत से पीछे रह गई थी.

कनाडा में 1993 में हुए चुनाव में प्रधानमंत्री किम कैंपबेल की सरकार को GST लागू करने की वजह से हार का सामना करना पड़ा था. सिंगापुर में भी 1994 में जीएसटी लागू किया गया. महंगाई बढ़ने से जनता ने सरकार को सत्ता में नहीं आने दिया.

यह भी पढ़ें: इन आर्थिक नीतियों ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को दोबारा पहुंचाया सत्ता के दरवाजे पर, पढ़ें पूरी खबर

1 जुलाई 2017 को लागू किया गया था GST
नरेंद्र मोदी सरकार ने 1 जुलाई 2017 को GST लागू किया. तत्कालीन सरकार द्वारा अप्रत्यक्ष करों में किया गया एक बड़ा बदलाव था. ऐसा माना जा रहा है कि GST के आने के बाद अधिकांश वस्तुओं और सेवाओं की लागत घट गई है, जिससे दुनियाभर में भारत एक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था बन चुका है.