logo-image

जीएसटी काउंसिल की बैठक, नियमों में बदलाव कर कारोबारियों को राहत संभव

जीएसटी (गुड्स एंस सर्विसेज टैक्स) लागू होने के बाद परिषद की 22वीं बैठक में कारोबार में हो रही दिक्कतों को देखते हुए और आर्थिक मोर्चे पर विपक्ष का निशाना बनी मोदी सरकार कई महत्वपूर्ण फैसले ले सकती है।

Updated on: 06 Oct 2017, 02:53 PM

highlights

  • जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक आज 
  • कारोबारियों को सरकार से राहत मिलने की आस
  • जीएसटी स्लैब और पेट्रोल-डीज़ल पर फैसला संभव

 

नई दिल्ली:

शुक्रवार को होने वाली जीएसटी परिषद की 22वीं बैठक शुरु हो गई है। जीएसटी (गुड्स एंस सर्विसेज टैक्स) लागू होने के बाद कारोबार में हो रही दिक्कतों को देखते हुए और आर्थिक मोर्चे पर विपक्ष का निशाना बनी मोदी सरकार संभव है इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले ले।

इस बैठक में कारोबारियों और अप्रत्यक्ष आयकरदाताओं के लिए कई फैसले लिए जा सकते हैं। कारोबारियों के लिए संभव है कि सरकार हर तीन महीने पर रिटर्न फाइल करने की सुविधा दे। इसके अलावा कई और अहम फैसले लिए जा सकते हैं।  

Live Updates: 

वित्त मंत्री की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 22वीं बैठक शुरू हो गई है

किन मुद्दों के चलते ख़ास है यह जीएसटी बैठक?

पेट्रोल-डीज़ल

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर घिरी मोदी सरकार ने भले ही एक्साइज़ ड्यूटी में 2 फीसदी की कटौती कर ग्राहकों को राहत देने की कोशिश की है बावजूद इसके पेट्रोल-डीज़ल को जीएसटी के दायरे में लाने की संभावना प्रबल होती नज़र आ रही है। 

विपक्ष और जनता के निशाने पर आने के बाद संभव है आज की मीटिंग में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाए जाने पर फैसला लिया जा सके। हालांकि सरकार ने राज्यों को भी वैट में 5 फीसदी की कटौती के निर्देश दिए हैं।

GST काउंसिल की बैठक आज, छोटे कारोबारियों को मिलेगा बड़ा दीवाली गिफ्ट!

छोटे कारोबारियों को छूट संभव

जीएसटी लागू होने के बाद हर महीने रिटर्न भरने की परेशानी में कुछ निजात देते हुए सरकार इसके अब 3 महीने में करने की सुविधा दे सकती है साथ ही सरकार 3 स्तरीय रिटर्न प्रोसेस में भी ढील मिलने की उम्मीद है।

कंपोज़िशन स्कीम के दायरे बढ़ने पर मुहर

उम्मीद की जा रही है कि कंपोजिशन स्कीम का दायरा बढ़ सकता है और सरकार इसे 75 लाख रुपये की सीमा से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर सकती है।

जीएसटी स्लैब में कटौती संभव

वित्त मंत्री अरुण जेटली पहले ही संकेत दे चुके ही कि सरकार जीएसटी स्लैब में कटौती कर सकती है। संभव है ऐसा इस बैठक में हो भी जाए।

शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के चेयरमैन और बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इस बात के संकेत दिए हैं कि परिषद की अगली बैठक में छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत दिए जाने का फैसला लिया जा सकता है।

निर्यातकों को मिल सकती है छूट

GST के बाद उबर रहा मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र, सितंबर में दर्ज़ किया गया सुधार

निर्यातकों को रिफंड मिलने में देरी की वजह से कार्यशील पूंजी के संकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में संभव है कि रिफंड के रूप में फंसी निर्यातकों की कार्यशील पूंजी को जल्द जारी करने के लिए सरकार अहम ऐलान करे।

इसके चलते सरकार निर्यातकों को छूट देने का ऐलान भी कर सकती है। साथ ही निर्यातकों से जुड़ी समस्या पर राजस्व सचिव हंसमुख अधिया की अध्यक्षता में गठित समिति अपनी रिपोर्ट शुक्रवार को दे सकती है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 11 Episode 4: लग्जरी बजट में पड़ोसियों ने घरवालों को हराया

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें