logo-image

Budget 2019 : इनकम टैक्‍स की छूट की सीमा बढ़कर हो सकती है 4 लाख रुपये

Budget 2019 : अंतरिम बजट की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. उम्‍मीद है कि इस बार मोदी सरकार मिडिल क्लास को इनकम टैक्‍स में बड़ी राहत दे सकती है.

Updated on: 11 Jan 2019, 02:24 PM

नई दिल्‍ली:

Budget 2019 : अंतरिम बजट की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस बार का बजट पूर्ण बजट नहीं होगा, लोक सभा चुनाव के चलते इस बार मोदी सरकार मिडिल क्लास को बड़ी राहत दे सकती है. सूत्रों के अनुसार इनकम टैक्स स्लैब में छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये किया जा सकता है. ऐसा होता है तो नौकरीपेशा लोगों को काफी राहत मिलेगी.

गरीबों के लिए भी हो सकती है बड़ी घोषणा
यूनिवर्सल बेसिक इनकम को मोदी सरकार इस बजट में देश के सामने रख सकती है. इस स्‍कीम के तहत बेरोजगारों को हर माह एक निश्‍चित राशि दी जा सकती है. वहीं किसानों के लिए भी कुछ अच्‍छी घोषणाएं हो सकती हैं.

कारोबारियो को भी मिल सकती है राहत
पूंजी निवेश बढ़ाने के लिए विदेशी कंपनियों को और राहत देने का प्लान सरकार बना सकती है.
-डिजिटल पेमेंट के प्रोत्साहन के लिए बड़ा ऐलान होने की उम्मीद है.
-एमएसएमई पर भी सरकार की खास नजर बजट में रहने वाली है.

31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा और वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे. सरकार के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है. कैबिनेट कमिटी और पॉलिटिकल अफेयर्स (CCPA) ने बैठक में बजट सेशन की तारीख तय की. यह इस लोकसभा का आखिरी संसद सत्र हो सकता है क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव कराए जा सकते हैं.  

इस बार महत्‍वपूर्ण

अंतरिम बजट पूरे साल के बजट की तरह ही होता है जिसमें उस वर्ष के सभी खर्चों का ब्योरा पेश किया जाता है. यह बजट सरकार के लिए इस लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चुनाव से पहले कुछ लोकप्रिय घोषणाएं की जा सकती हैं. हालांकि चुनाव के साल में अंतरिम बजट में सीमित समय के लिए जरूरी सरकारी खर्च की अनुमति होती है और इसके बाद नई सरकार पूरा बजट पेश करती है.