logo-image

वाराणसी में जी-20 वर्किंग कमेटी की बैठक शुरु, भारत चौथी बार कर रहा है मेजबानी

इस बार जी-20 वर्किंग कमेटी की तीसरी बैठक वाराणसी में होगी। दो-दिवसीय यह बैठक 28 और 29 मार्च को आयोजित की जा रही है।

Updated on: 28 Mar 2017, 02:11 PM

नई दिल्ली:

वाराणसी में बीस देशों के महत्वपूर्ण संगठन जी-20 के आधिकारिक स्तर की दो दिवसीय सम्मेलन का आगाज़ हो गया है। भारत के वाराणसी में आयोजित यह जी-20 वर्किंग कमेटी की तीसरी बैठक है। दो-दिवसीय बैठक 28 और 29 मार्च को हो रही है।  

इससे पहले सोमवार को वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था कि, 'जी-20 फ्रेमवर्क कार्य समूह की बैठक आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा संयुक्त रूप से 28 और 29 मार्च को वाराणसी में आयोजित की जा रही है।'

जर्मनी की अध्यक्षता वाले जी-20 कार्य समूह की पहली दो बैठकें पिछले वर्ष दिसम्बर में बर्लिन और इस वर्ष फरवरी में रियाद में आयोजित की गई थी।

कार्य समूह की 2009 में स्थापना के बाद से यह चौथा अवसर है, जब भारत इस बैठक की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले भारत ने नीमराणा, राजस्थान (2012 में मैक्सिको की अध्यक्षता में), गोवा (2014 में जी-20 आस्ट्रेलिया की अध्यक्षता में) और केरल (2015 में जी-20 तुर्की की अध्यक्षता में) में जी-20 एफडब्ल्यूजी की बैठकों की मेजबानी की थी।

और पढ़ें: आरबीआई ने नए मूल्यवर्गों के नोट लाने की योजना से किया इनकार

वाराणसी में होने वाली जी-20 कार्य समूह की बैठक में वर्तमान वैश्विक आर्थिक स्थिति और विकास संबंधी महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने के लिए इस संगठन के देशों द्वारा अपनाए जाने वाली रणनीति और विकल्पों पर विचार किया जाएगा। 

इस बैठक में एक महत्वपूर्ण मुद्दा जी-20 की समावेशी विकास कार्यसूची पर विचार करने संबंधी है। इसमें एक फ्रेमवर्क तैयार करने का प्रयास किया जाएगा, जो प्रत्येक राष्ट्र विषयक समावेशी विकास नीतियां तैयार करने में देशों की मदद कर सके।

और पढ़ें: बिना रिचार्ज BSNL अपने यूजर्स को फ्री में दे रही 1GB डेटा, जानिए कैसे

क्या है जी-20 

जी-20, 19 देशों और यूरोपीय संघ का एक समूह है, जो वैश्विक आर्थिक मुद्दों और अन्य महत्वपूर्ण विकास संबंधी चुनौतियों पर विचार करता है। जी-20 फ्रेमवर्क कार्य समूह जी-20 समूह के बुनियादी कार्य समूहों में से एक है। इसकी स्थापना 1999 में हुई थी।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें