logo-image

लोकसभा में फाइनेंस बिल हुआ पास, वित्त मंत्री बोले- 2 साल में कर राजस्व में हुआ उछाल

लोकसभा में वित्त विधेयक पर बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि पिछले दो साल में सरकार के कर राजस्व में तेज़ उछाल आया है।

Updated on: 22 Mar 2017, 07:31 PM

नई दिल्ली:

बुधवार को लोकसभा में वित्त विधेयक पास हो गया है। फाइनेंस बिल पर बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले दो साल में सरकार के कर राजस्व में तेज़ उछाल आया है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने साफ किया है कि आयकर विभाग को कोई मनमानी शक्ति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा किसानों की आय पर कोई कर भी नहीं लगाया जाएगा।

जीएसटी पर वित्त मंत्री ने कहा है, '1 जुलाई से इसे लागू करने की हरसंभव कोशिश की जा रही है, वहीं पुर्नमुद्रीकरण की प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है।'  

उन्होंने कहा कि, 'हम ऐसे समय की ओर बढ़ रहे हैं जब कोई छुपी अर्थव्यवस्था नहीं होगी, हालांकि अभी भी कुछ लोग नकद लेनदेन के फायदे देख रहे हैं।' लोकसभा में फाइनेंस बिल पर बोलते हुए वित्त मंत्री ने यह बातें कही हैं।

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को वित्त विधेयक 2017 लोकसभा में पेश किया था। लोकसभा में बिल पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि क्योंकि इस बिल में चुनावी बॉन्ड शामिल है इसीलिए इसे वित्त विधेयक माना जाना चाहिए। इसीलिए इस पर केवल लोकसभा में ही बहस हो सकती है।

दरअसल अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को ही वित्त विधेयक माना जाता है। अरुण जेटली ने कहा था कि सरकार द्वारा उठाए गए नोटबंदी के कदम के बाद भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए आयकर से जुड़े कई तरह के प्रोत्साहन लागू किए गए हैं, जिसमें चुनावी बांड भी एक है।

यह भी पढ़ें: 

अब सिर्फ इंजीनियरिंग की डिग्री के सहारे नहीं मिलेगी नौकरी, जॉब से पहले करनी होगी इंटर्नशिप

हड़ताली डॉक्टर्स को बॉम्बे हाईकोर्ट की फटकार, जज ने कहा- खुद पर शर्म करें

मनोरंजन से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें