logo-image

EPFO : अब जॉब बदलेंगे तो पीएफ अकाउंट होगा खुद-ब-खुद ट्रांसफर

जॉब एंप्लॉयीज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) को कर्मचारी के ज्यादा अनुकूल बनाने की दिशा में कई कदम उठा रहे हैं।

Updated on: 12 Aug 2017, 02:31 PM

नई दिल्ली:

जॉब एंप्लॉयीज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) को कर्मचारी के ज्यादा अनुकूल बनाने की दिशा में कई कदम उठा रहे हैं।

अगले महीने से जब आप जॉब बदलेंगे तो आपका पीएफ अकाउंट खुद-ब-खुद ट्रांसफर हो जाएगा। चीफ प्रॉविडेंट फंड कमिश्नर वीपी जॉय ने इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्राइवेट नौकरी करने वालों के सामने पीएफ अकाउंट को लेकर हमेशा टेंशन होती है। खासकर जब वे जॉब चेंज करते हैं तो उनके सामने परेशानी और बढ़ जाती है, दिमाग में कई तरह की बातें चलने लगती है।

पीएफ खाता ट्रांसफर कराऊं या पैसे निकालकर नई कंपनी में नया अकाउंट शुरू कर दूं। अगर पैसे निकालने हैं तो फॉर्म भरने से लेकर तमाम तरह की औपचारिकता पूरी करने में परेशानियां सामने आ जाती हैं।

यह भी पढ़ें: आर्थिक सर्वेक्षण में मोदी सरकार ने माना, 7.5 प्रतिशत जीडीपी दर हासिल करना मुश्किल

उन्होंने कहा कि बीच में ही अकाउंट बंद होना उनकी मुख्य चुनौती है और वो अपनी सेवाओं में सुधार के जरिए इस समस्या का समाधान करने की कोशिश में हैं।

जॉय ने कहा, 'हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश में हैं कि अगर कोई जॉब चेंज करता है तो बिना आवेदन उसके पैसे तीन दिन में ट्रांसफर हो जाएं।'

चीफ प्रॉविडेंट फंड कमिश्नर ने बताया कि भविष्य में अगर किसी के पास आधार आईडी है और वेरिफाइड आईडी है तो देश के किसी भी कोने में जॉब बदलने पर बिना आवेदन अकाउंट ट्रांसफर हो जाएगा। यह व्यवस्था जल्द लागू होने वाली है।

ईपीएफओ ने अपने विस्तार की गति भी तेज कर दी है और शुरुआती परिणाम सकारात्मक हैं। जॉय ने कहा, 'जनवरी से जून के बीच चले अभियान में एक करोड़ से ज्यादा वर्कर एनरॉल हुए। अब हम सेवाएं सुधारकर उन्हें जोड़े रखना चाहते हैं।'

और पढ़ें: अर्थव्यवस्था की बिगड़ी चाल, कोर सेक्टर की खराब हालत के बाद दो सालों के निचले स्तर पर पहुंचा IIP