logo-image

पेटेंट विवाद में एपल ने मुकदमा निपटाने के लिए नोकिया को दिया 2 अरब डॉलर

पेटेंट को लेकर हुए विवाद के मामले में एपल ने नोकिया को दो अरब डॉलर का एकमुश्त भुगतान किया है। नोकिया और एपल के बीच पिछले साल दिसंबर में पेटेंट को लेकर तकरार हुआ था और मामला मुकदमेबाजी तक पहुंच गया था। हालांकि इस मामले को मई में आपसी सहमति से सुलझा लिया गया।

Updated on: 29 Jul 2017, 09:48 PM

highlights

  • पेटेंट को लेकर हुए विवाद के मामले में एपल ने नोकिया को दो अरब डॉलर का एकमुश्त भुगतान किया है
  • नोकिया और एपल के बीच पिछले साल दिसंबर में पेटेंट को लेकर हुआ विवाद मुकदमे में तब्दील हो गया था

नई दिल्ली:

पेटेंट को लेकर हुए विवाद के मामले में एपल ने नोकिया को दो अरब डॉलर का एकमुश्त भुगतान किया है।

नोकिया और एपल के बीच पिछले साल दिसंबर में पेटेंट को लेकर तकरार हुआ था और मामला मुकदमेबाजी तक पहुंच गया था। हालांकि इस मामले को मई में आपसी सहमति से सुलझा लिया गया।

टेकक्रंच में शुक्रवार को छपी रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि नोकिया इस रकम का क्या करेगी।

भारत में उत्पादन यूनिट लगाएगा एपल, बेंगलुरू में होगा काम शुरू

यह झगड़ा पिछले साल शुरू हुआ था, जब पेटेंट को लेकर दोनों कंपनियां उलझ गई थीं। एपल ने एक थर्ड पार्टी कंपनी पर पेंटेट को लेकर एंटी-ट्रस्ट मुकदमा दायर किया था, जो नोकिया की तरफ से काम करती थी। इसके बाद फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अमेरिकी कंपनी एपल पर सीधे मुकदमा दायर कर दिया।

एपल के मुताबिक, नोकिया ने पीएईएस पेटेंट का दावा करने वाली संस्थाओं (एबिसिया रिसर्च एंड कॉन्वेंटेंट प्रॉपर्टी प्रबंधन) के साथ 'अवैध पेटेंट ट्रांसफर स्कीम' में एपल से पैसे निकालने के लिए षड्यंत्र किया था, क्योंकि नोकिया का सेल फोन कारोबार डूब रहा था।

नोकिया ने भी एपल के खिलाफ यूरोप और अमेरिका में सीधा मुकदमा दायर किया और आरोप लगाया कि कंपनी नोकिया के पेटेंट का उल्लंघन कर रही है। इस मुकदमे में 32 पेटेंटों का जिक्र किया गया था, जिसमें डिस्प्ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर और वीडियो कोडिंग प्रौद्योगिकी शामिल थी।

जीएसटी का असर : एपल ने भारत में घटाई आईफोन, आईपैड की कीमतें