logo-image
लोकसभा चुनाव

पीएम मोदी ने मैजेंटा लाइन मेट्रो सेवा को दिखाई हरी झंडी, कहा- विकास कार्यों को राजनीतिक रंग देना ठीक नहीं

मोदी बॉटेनिकल गार्डन से नोएडा के हिस्से में ही पड़ने वाले ओखला बर्ड सेंचुरी तक मेट्रो सफर किया। इस मेट्रो को शाम 5 बजे से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

Updated on: 25 Dec 2017, 03:06 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार दोपहर 1 बजे दिल्ली मेट्रो की बॉटेनिकल लाइन-कालकाजी (मजेंटा लाइन) का उद्घाटन किया।

मोदी बॉटेनिकल गार्डन से नोएडा के हिस्से में ही पड़ने वाले ओखला बर्ड सेंचुरी तक मेट्रो सफर किया। इस मेट्रो को शाम 5 बजे से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

राजनीतिक रूप से 'अशुभ' माने जाने वाले नोएडा में होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी के गवर्नर राम नाइक और हरदीप सिंह पुरी शहरी विकास मंत्री (स्वतंंत्र प्रभार) भी मौजूद थे।

सभी ने ओखला बर्ड सेंचुरी तक मेट्रो सेवा का आनंद लिया।   

यूपी के मुख्यमंत्री इससे पहले नोएडा आकर प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम की सुरक्षा तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।

Live Updates

# पीएम नरेंद्र मोदी ने मंच से अटल बिहारी वाजपेयी को भारत मार्ग विधाता की उपाधि दी। उन्होंने कहा कि हम अटल बिहारी वाजपेयी जी के सुशासन के सपने से प्रेरणा लेकर काम कर रहे हैं।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे भी अंधविश्वास का भय दिखाया गया, मुझे भी कुछ जगहों पर जाने से कुर्सी चले जाने का भय दिखाया गया। मैं इन सभी जगहों पर गया और उसके बाद भी लंबे समय तक सीएम रहा।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नोएडा आने से कुर्सी चले जाने का डर रखने वालों को सीएम बनने का हक नहीं। श्रद्धा का अपना स्थान होता है पर अंधश्रद्धा के लिए कोई स्थान नही है|

# पीएम नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक रूप से 'अशुभ' माने जाने वाले नोएडा आने पर कहा कि नोएडा के बारे में छवि बन गई थी कि कोई मुख्यमंत्री यहां आ नहीं सकता। आज मुझे खुशी है कि योगीजी ने उस मिथक को बगैर बोले अपने आचरण से सिद्ध कर दिया कि ये सब मान्यताएं गलत हैं, आधुनिक युग ऐसा हो नहीं सकता। इसलिए मैं योगीजी को हृदय से बधाई देता हूं।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन उनके कपड़ो पर लोग तंज करते हैं। योगी जी के आधुनिक नहीं होने का भ्रम फैलाया जा रहा है।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश ने एक ऐसी सरकार चुनी है जो साफ नीयत पर चलना चाहती है और सामान्‍य मानव के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम करना चाहती है।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जबसे हम सरकार में आए हैं हमने बीड़ा उठाया है कि 2019 तक, हर गांवों को पक्की सड़क से जोड़के, आदरणीय वाजपेयी जी ने जो काम शुरू किया था उसको पूर्णता की ओर ले जाना है।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे पीएम बनने के बाद कर्मचारी समय पर ऑफिस आने लगे।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने पुरानी सरकार द्वारा बनाई गई करीब 12,00 बेकार कानूनों का हटाया। जिससे कि गुड गवर्नेंस में बाधा न पैदा हो। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन गुड गवर्नेंस के रूप में मनाया जाता है।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने चुनाव अभियान के दौरान कहा था मैं हर दिन एक कानून को खत्म करना चाहता हूं, क्योंकि कई पुराने कानूनों की वजह से विकास का काम रुकता है।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांव-गांव तक सड़क पहुंचाने का सपना अटल बिहारी वाजपेयी का था। 2019 तक हर गांव को पक्की सड़क जोड़कर वाजपेयी जी के सपने को पूरा करेंगे। 

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा क्या, मुझे क्या इस स्थिति को देश ने बर्बाद कर दिया है लेकिन मैंने भी इसे बदलने का बीड़ा उठाया है।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस मेट्रो को सोलर उर्जा से जोड़ा गया है और इससे 2 मेगा वाट सोलर उर्जा उत्पन्न होगा जिससे मेट्रो के संचालन खर्च में कमी आएगी।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस मेट्रो में सोलर ऊर्जा का उपयोग किया जा रहा है, जिससे पैसे में बचत होगी और लोगों को सुविधा भी मिलेगी।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश का बहुत सारा धन पेट्रोलियम पदार्थों पर खपता है। इसलिए हम कुछ ऐसे कदम उठाना चाहते हैं, जिससे पेट्रोलियम पदार्थ के इम्‍पोर्ट में कमी की जा सकती है।

# पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी साल 2002 में मेट्रो के पहले यात्री बने थे। उसके बाद से लगातार मेट्रो का विस्तार हो रहा है। आगे 50 शहरों में जल्द ही मेट्रो शुरू होने जा रही है। वो दिन दूर नहीं जब टॉप-5 मेट्रो नेटवर्क में भारत का नाम शामिल हो जाएगा।

# उत्‍तर प्रदेश के 22 करोड़ लोगों ने देश को स्थिर सरकार देने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है-पीएम मोदी 

# पीएम मोदी ने कहा कि मास ट्रांसपोर्टेशन, रेपिड ट्रांसप्रोटेशन का ज़माना है।

# पीएम मोदी ने कहा कि मेट्रो ट्रैवेलिंग हमारे देश में एक प्रतिष्ठा का विषय बनना चाहिए। तब जाकर के हम देश को कई समस्या से बचा सकते है

# पीएम मोदी ने कहा कि कभी कभी विकास के उत्तम काम भी हमेशा जनहित के तराजू से तोलने की बजाये राजनीति के तराजू से तोले जाते है

# पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने राज्य में आया हूं। यूपी ने मुझे गोद लेकर नई ज़िम्मेदारी दी है।

# उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों के गन्ना मूल्यों का भुगतान 14 दिनों में हो रहा है, उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में बिजली की आपूर्ति हर घर तक पहुंची है

# सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है।

# सीएम योगी ने कहा कि बायर्स के हितों का ध्यान रखते हुए रेरा क़ानून लाया गया। 80 हज़ार लोगों को 2018 में घर मिलने दा रहा है। इसके साथ ही राज्य में दो एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं। कानपुर और आगरा मेट्रो लाने की भी घोषणा की।

# सीएम योगी ने कहा कि हमने केंद्र सरकार से नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के विकास के लिए पहले ही जेवर एयरपोर्ट बनाने की मंज़ूरी ले ली है।

# सीएम योगी ने कहा कि अब यूपी से वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति ख़त्म होगी।

# सीएम योगी ने पहले की राज्य सरकार पर विकास के नाम पर लूट-खसोट करने का आरोप लगाया। सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने इस मेट्रो सेवा की शुरुआत कर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को विकास का मौका दिया है। 

# इस मौके पर आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए पर्यटन राज्य मंत्री और नोएडा से सांसद महेश शर्मा ने इस मौके पर पीएम मोदी के विकास कार्यों की तारीफ की और ओखला बर्ड सेंचुरी को पर्यटन के लिहाज़ से बेहतर बनाने का अनुरोध किया।

मैजेंटा लाइन में बॉटेनिकल गार्डन और कालकाजी के बीच अभी लगने वाले 52 मिनट के समय में कमी आएगी, वहीं बॉटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के रास्ते वायलेट लाइन से कालकाजी जाने के समय में सीधे 19 मिनट की कमी होगी।

मेट्रो की इस विस्तारित लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिसके बाद कालकाजी मंदिर के जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी।

और पढ़ें: जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री

परिचालन शुरू करने से पहले इस लाइन पर 13 से 15 नवंबर तक सुरक्षा जांच की गई थी और नवंबर माह के अंत में इस लाइन पर परिचालन शुरू होने की संभावना थी।

इस उद्घाटन कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्यौता नहीं दिया गया है।

और पढ़ें: जयललिता की सीट पर हारी AIADMK, 40,000 मतों से जीते दिनाकरन

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा था कि इस कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है, इसलिए दिल्ली के मुख्यमंत्री को इस समारोह में शामिल होने का न्यौता नहीं दिया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के किराया बढ़ाए जाने को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार और केंद्र के बीच तकरार हो चुकी है। दिल्ली मेट्रो में दिल्ली सरकार की 50 फीसदी हिस्सेदारी है।

बता दें कि मंगलवार शाम इस रुट पर ट्रायल के दौरान एक मेट्रो ट्रेन दीवार से टकरा गई थी। यह हादसा ब्रेक फेल होने की वजह से हुआ था।

जन्मदिन विशेष: राजनीतिक धुर विरोधी भी अटल जी की कार्यशैली के थे कायल