logo-image

आज से सीबीआई की कमान ऋषि कुमार शुक्ला के हाथों में, जानें उनके बारे में

ऋषि कुमार शुक्ला ने सोमवार सुबह कार्यभार संभाल लिया है.

Updated on: 04 Feb 2019, 12:44 PM

नई दिल्ली:

ऋषि कुमार शुक्ला को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) का नया प्रमुख बनाया गया है. ऋषि कुमार शुक्ला ने सोमवार सुबह कार्यभार संभाल लिया है. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने शनिवार को ऋषि कुमार शुक्ला को नया सीबीआई चीफ बनाया था. ऋषि कुमार शुक्ला 1983 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं. नया सीबीआई प्रमुख चुनने वाली समिति में पीएम मोदी के अलावा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल थे.

ग्वालियर के निवासी हैं ऋषि कुमार

1983 बैच के आईपीएस ऋषि कुमार शुक्ला मध्य प्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआती पोस्टिंग सीएसपी रायपुर में हुई थी. शुक्ला दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रहे हैं. इसके अलावा 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस भी रह चुके हैं. ऋषि कुमार शुक्ला का नाम तब चर्चा में आया था जब वह अबू सलेम और उसकी प्रेमिका मोनिका बेदी को पुर्तगाल से भारत लाए थे.

इससे पहले आलोक वर्मा को सरकार ने सीबीआई के पद से बर्खास्त कर दिया था. जिसपर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आपत्ति जताई थी. वहीं शुक्ला की नियुक्ति प्रधानमंत्री मोदी, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश रंजन गोगई और विपक्षी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के सहमति से हुई है.