logo-image

एमसीडी चुनाव2017: नामांकन शुरू, बीजेपी का 'पंच परमेश्वर' बनाम कांग्रेस की ‘चाट पर चर्चा’ क्या आम आदमी पार्टी पर पड़ेगा भारी

दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए आज यानि 27 मार्च से नामांकण भरे जाएंगे। नामांकण का आखरी दिन 3 अप्रैल को है। 8 मार्च तक चुनाव से उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं।

Updated on: 27 Mar 2017, 12:41 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए 27 मार्च से नामांकन शुरू हो गए हैं। नामांकन का आखरी दिन 3 अप्रैल को है। 8 मार्च तक चुनाव से उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। 23 अप्रेल को दिल्ली एमसीडी चुनाव में वोटिंग होगी जबकि वोटों की गिनती 25 अप्रेल होगी। एनडीएमसी और एसडीएमसी के 272 सीटों पर चुनाव होने है। नगर निगम चुनाव के लिए दिल्ली में कुल मतदाताओं का कुल संख्या 1 करोड़ 32 लाख है।

सभी राजनीतिक दलों ने इस चुनाव को लेकर अपनी-अपनी कमर कस ली है। दिल्ली में एमसीडी चुनाव जीतने के लिए बीजेपी पूरी जोर लगा चुकी है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस चुनाव के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर 'पंच परमेश्वर' रणनीति का गठन किया है।

बीजेपी की पंच परमेश्वर रणनीति

शनिवार को रामलीला मैदान में अमित शाह ने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित किया था। इस दौरन उन्होंने कार्यकर्ताओं की टीम को 'पंच परमेश्वर' का नाम दिया। एमसीडी चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ने 'पंच परमेश्वर' का फॉर्मूला निकाला। इसके तहत दिल्ली के हर बूथ के लिए पांच कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है। इसी टीम को पंच परमेश्वर का नाम दिया गया है। दिल्ली में फिलहाल 13372 बूथ हैं। जिसके लिए पार्टी ने 70 हजार 'पंच परमेश्वर' बनाए हैं।

कांग्रेस भी दिखाएगी दम

बीजेपी की तरह कांग्रेस भी हर संभव प्रयास करेगी एमसीडी चुनाव जीतने की। पार्टी 27 मार्च से दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में ‘चाट पर चर्चा’ शुरू करेगी. ‘चाट पर चर्चा’ कार्यक्रम के जरिए कांग्रेस दिल्ली को दुनिया का सबसे सुदंर और साफ शहर बनाने की बात करेगी।

और पढ़ें: MCD चुनावः पंच परमेश्वर रणनीति के तहत बीजेपी जीतना चाहती है दिल्ली निकाय चुनाव

बीजेपी और कांग्रेस के रणनीति के सामने आम आदमी पार्टी एमसी़डी चुनाव में कहां टिक पाएगी ये कहना अभी मुश्किल है लेकिन विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हांसिल करने वाली आम आदमी पार्टी ने जिन वादों पर दिल्ली विधानसभा चुनाव जीता था उसे बहुत हद तक पूरा करने में सफल रही है। विधानसभा चुनाव चुनाव के दौरान सरकार ने मुप्त पानी देने, बिजली का बिल आधा करने जैसे तमाम वादे किए थे। 

आम आदमी पार्टी ने अपने कार्यकाल में पूरा किए गए वादों पर ही चुनाव लडेगी और एमसीडी चुनाव में जनता का समर्थन मांगेगी। एसे में अब देखना होगा कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में किए अपने काम के दम पर चुनाव जीत पाती है या बीजेपी का 'पंच परमेश्वर' कांग्रेस की ‘चाट पर चर्चा’ रणनीती से मात खा जाती है।

और पढ़ें: MCD चुनाव: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, AAP की केजरीवाल सरकार जितना भ्रष्टाचार किसी ने नहीं किया | टॉप 8 हाइलाइट्स