logo-image

पंजाब: बेअदबी के आरोप में युवक को मार डाला, निहंग सिख ने वीडियो शेयर करके हत्या की ली जिम्मेदारी

पंजाब के फगवाड़ा में एक निहंग सिख ने बेअदबी करने के संदेह में गुरुद्वारे में एक युवक हत्या कर दी, बाद में खुद को चौरा खूह गुरुद्वारा परिसर में बंद कर लिया

Updated on: 16 Jan 2024, 10:07 AM

नई दिल्ली:

पंजाब के फगवाड़ा में एक निहंग सिख ने मंगलवार सुबह बेअदबी करने के संदेह में गुरुद्वारे में एक युवक हत्या कर दी. इसका वीडियो रमनदीप सिंह नाम के निहंग ने अपलोड किया है. उसने हत्या की जिम्मेदारी ली. हत्या के बाद आरोपी ने खुद को चौरा खूह गुरुद्वारा परिसर में बंद कर लिया. इसके बाद पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे. इससे पहले भी बेअदबी की घटनाएं सामने आती रही हैं. पिछले साल, एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर मोरिंडा शहर के एक गुरुद्वारे में दो 'ग्रंथियों' (सिख पुजारियों) को मारने और 'गुरु ग्रंथ साहिब' को अपवित्र करने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था. 

ये भी पढ़ें: Trains Flight Delay: कोहरे की वजह 13 घंटे की देरी चली ट्रेनें, 17 फ्लाइटें रद्द, जानें पूरी​ लिस्ट

पंजाब पुलिस ने जसवीर सिंह नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया था. सोशल मीडिया पर सामने आए घटना के एक वीडियो में, जसवीर को ऐतिहासिक गुरुद्वारा कोतवाली साहिब कोतवाली के गर्भगृह में रेलिंग पार करके प्रवेश करते और फिर गुरबानी पढ़ रहे दो 'ग्रंथियों' को मारते हुए देखा जा सकता है. फिर 'गुरु ग्रंथ साहिब' को अपवित्र कर दिया. बाद में मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं ने जसवीर को पकड़ लिया और उसकी पिटाई की. इसके बाद उसे पुलिस को सौंप  दिया गया.

निहंग कौन हैं?

निहंग सिख समुदाय के अंदर एक अनोखा संप्रदाय है. ये आकर्षक, गहरे नीले रंग की पोशाक और सजी हुई पगड़ी से पहचाना जाता है. वे तलवारों, खंजरों से सुसज्जित रहते हैं. वे स्वयं को गुरु की फौज (गुरु की सेना) मानते हैं और अपनी स्वतंत्र रीति-रिवाजों का पालन करते हैं.