logo-image
लोकसभा चुनाव

ChatGPT के दुरुपयोग कर फैलाया था फेक न्यूज, पुलिस ने युवक को किया गिरफ्तार

क्या आपने chatgpt के बारे में सुना है?

Updated on: 08 May 2023, 07:23 PM

highlights

  • स्थानीय ट्रेन दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हो गई थी
  • आर्टिकल कहां से जनरेट किया गया था
  • कई बार यह गलत जानकारी दे रहा है

नई दिल्ली:

क्या आपने chatgpt के बारे में सुना है? हम उसी chatgpt की बात कर रहे हैं, जो हमें पल भर में सबकुछ बता रहा है. जैसे यह तकनीक एक सेकंड में हमारे लिए आर्टिकल लिख रहा है. इसके साथ ही यह दूसरे लोगों के लिए कई काम आसान कर रहा है. हालांकि अभी तक यह तकनीक बिल्कुल सही साबित नहीं हो रही है. इस सॉफ्टवेयर में काफी खामी पाई गई है, कई बार यह गलत जानकारी दे रहा है. चीन के एक युवक ने इस टेक का इस्तेमाल कर फेक न्यूज फैलाया है.

एक युवक को किया गिरफ्तार
चीनी पुलिस ने कथित तौर पर एक ट्रेन दुर्घटना की फर्जी खबर पैदा करने और "जानकारी गढ़ने" और इसे कई खातों पर पोस्ट करने के लिए Artificial Intelligence तकनीक का उपयोग करके इसे ऑनलाइन शेयर करने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है, जिसे चैटजीपीटी के दुरुपयोग के लिए चीन की पहली गिरफ्तारी बताया गया है.

खबर क्या था?
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, पश्चिमोत्तर गांसु प्रांत की पुलिस ने रविवार को एक बयान में कहा कि हांग उपनाम के एक संदिग्ध को  Artificial Intelligence तकनीक का उपयोग कर झूठी और झूठी जानकारी गढ़ने" के आरोप में हिरासत में लिया गया है. इस मामले में पहली बार एक काउंटी पुलिस ब्यूरो के साइबर डिवीजन के अधिकारियों को ध्यान गया तो चौंक गए, जब उन्होंने एक नकली समाचार आर्टिकल देखा, जिसमें दावा किया गया था कि 25 अप्रैल को एक स्थानीय ट्रेन दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हो गई थी.  

कहां से बनाई गई थी फेक न्यूज
पुलिस ने कहा कि आर्टिकल कहां से जनरेट किया गया था, उस जगह की लोकेशन निकाली गई, जो दक्षिणी चीन के ग्वांगडोंग प्रांत के शेनझेन में रजिस्टर निजी मीडिया प्लेटफॉर्म संचालित करती है. करीब 10 दिन बाद पुलिस की एक टीम ने हांग के घर और उसके कंप्यूटर की तलाशी ली और उसे हिरासत में ले लिया.