logo-image

सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाला कौन है गोल्डी बराड़? केंद्र ने आतंकी घोषित किया 

Gangster Goldy Brar: गैंगस्टर गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदरजीत सिंह है. उसे सतविंदर सिंह भी कहा जाता है। वह पंजाब के मुक्तसर के आदेश नगर का रहने वाला है.

Updated on: 02 Jan 2024, 06:20 AM

नई दिल्ली:

Gangster Goldy Brar: अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाले गोल्डी बराड़ को केंद्र सरकार ने आतंकी घोषित  कर दिया है. कनाडा में छिपे गैंगस्टर सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को गृह मंत्रायल ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है. बीते साल पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या का मास्टरमाइंड यहीं था. ऐसा कहा जाता है कि गोल्डी बराड़ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड है. बताया जाता है. उसने रैपर हनी सिंह को भी जान से मारने की धमकी दी थी. 

ये भी पढ़ें: जापान में भूकंप के बाद समंदर में उफान! 36 हजार घरों की बिजली गुल.. एक बार फि मंडराया सुनामी का खौफ

कौन है गोल्डी बराड़?

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदरजीत सिहं है. वह पंजाब के मुक्तसर के आदेश नगर का निवासी है. यहां से गोल्डी बराड़ का परिवार फरीदकोट में शिफ्ट हो गया. पुलिस को मिली सूचना के अनुसार, गोल्डी ने कई अपराधों को अंजाम दिया है. कॉलेज के समय से ही गोल्डी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के टच में था. कुछ समय बाद गोल्डी गैंग्सटर लॉरेंस का खास बन गया. 

पुलिस की पकड़ से बचने के लिए 2017 में गोल्डी भारत से कनाडा शिफ्ट हो गया. कनाडा पहुंचकर गोल्डी लॉरेंस की गैंग का काम करता है. पुलिस के अनुसार, कनाडा में बैठे-बैठे ही गोल्डी ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या करवाई है.

भाई की हत्या का प्रतिशोध

गोल्डी इससे पहले चचेरे भाई गुरलाल बराड़ लॉरेंस का खास था. गुरलाल और लॉरेंस ने मिलकर पंजाब यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन आफ पंजाब यूनिवर्सिटी (सोपू) के नाम का संगठन बनाया. अक्टूबर 2020 में गुरलाल की चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया में मर्डर हो गया. इस मर्डर से गोल्डी को बड़ा धक्का लगा था. गोल्डी इससे बहुत नाराज हुआ और हत्या का बदला लेने के लिए लॉरेंस बिश्नोई के नजदीक आ गया. 

गुरलाल बराड़ की हत्या के पीछे यूथ कांग्रेस के नेता गुरलाल पहलवान का नाम निकलकर आया. इसके बाद गोल्डी ने गुरलाल को निपटाने की योजना बनाई. उसने पहलवान को मौत के घाट उतार दिया. इस हत्या के बाद से गोल्डी कनाडा में अपनी जिंदगी काट रहा है. 

सलमान खान गैंग के निशाने पर 

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ ने कुछ माह पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि उसकी गैंग सलमान खान की हत्या जरूर करेगी. जब भी हमें मौका मिलेगा, हम उसे मौत के घाट उतार देंगे. 

बराड़ के अनुसार, उसे भाई साहब (लॉरेंस बिश्नोई) ने कहा है कि उन्हें (सलमान) से माफी नहीं मांगनी है. बाबा दया सिर्फ तब दिखाते हैं, जब कोई उस माफी के काबिल होता है. इससे पहले लॉरेस बिश्नोई ने एक इंटरव्यू में कहा कि सलमान खान को मारना उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा मकसद है.